Biography

amit shah biography

amit shah biography
Written by Abhishek Pandey

amit shah biography बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह को पार्टी का चाणक्य कहा जाता है. बतौर अध्यक्ष पार्टी का कार्यकाल पूरा करने के बाद अमित शाह दूसरी बार पार्टी कीबागडोर संभाल रहे हैं. उन्हें बीजेपी ने पहली बार गुजरात के गांधी नगर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. इस सीट से बीजेपी के मार्गदर्शक लालकृष्ण आडवाणी लगातार जीतते आ रहे थे और यह संसदीय क्षेत्र बीजेपी का गढ़ माना जाता है.

amit shah full name – अमितभाई अनिलचन्द्र शाह

amit shah father name – अनिल चन्द्र शाह

amit shah mother name – कुसुमबेन

amit shah date of birth-२२ अक्टूबर, साल १९६४

amit shah birth place – मुंबई , महाराष्ट्र

amit shah wife name – सोनल शाह

amit shah son name – जय शाह

amit shah religion – हिन्दू

 

amit shah का जन्म २२ अक्टूबर १९६४ को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था . amit shah के पिता अनिलचन्द्र शाह एक बड़े और रईस गुजराती व्यापारी थे. अमित शाह के मां का नाम कुसुमबेन है. अमित शाह का गाँव मेहसाणा के पाटण जिले के चँन्दूर में है. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई मेहसाणा में की और उसके बाद बॉयोकेमिस्ट्री की पढ़ाई के लिए वे अहमदाबाद आए, यहां पर उन्होंने सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायो-केमेस्ट्री में बीएससी की डिग्री ली. इसके बाद वह अपने पिता के बिजनेस में हाथ बंटाने लगे. अमित शाह ने एक स्टॉक ब्रोकर के तौर पर भी काम किया और साथ ही अहमदाबाद के एक को-ऑपरेटिव बैंक में भी काम कर चुके हैं.

 

narendra modi से उनकी पहली मुलाकात साल १९८२ में अहमदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वजह से हुई थी. मोदी उस समय आरएसएस के प्रचारक थे और शहर में आरएसएस की युवा गतिविधियों के कर्ता-धर्ता थे. वर्ष १९८३ में अमित शाह एबीवीपी के स्टूडेंट विंग के लीडर बने. इसके बाद साल १९८६ में वह बीजेपी का हिस्सा बने. इसके एक वर्ष बाद ही पीएम मोदी बीजेपी में शामिल हुए थे. साल १९८७ में वह बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता बने और उसके बाद उन्हें संगठन में कई अहम जिम्मेदारियां दी गईं. साल १९९१ में उन्होंने लोकसभा चुनावों के दौरान वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के लिए गांधी नगर में प्रचार किया. साल १९९५ में गुजरात में पहली बार बीजेपी ने सरकार बनाई और केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया. उस समय कांग्रेस भाजपा की मुख्य प्रतिद्वंदी थी और उसका गुजरात में बहुत प्रभाव था . मोदी और शाह ने साथ में मिलकर काम किया और ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस की पकड़ को कमजोर बनाया. दोनों ने मिलकर करीब ८००० ऐसे प्रभावी नेताओं का एक नेटवर्क तैयार किया जो प्रधानी का चुनाव हार चुके थे. इसका उन्हें चुनाव में बहुत लाभ हुआ. बूथ मैनेजमेंट में अमित शाह बहुत ही माहिर हैं.

 

अक्टूबर २००१ में बीजेपी ने केशुभाई पटेल को हटाकर नरेंद्र मोदी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया. इसके बाद मोदी और शाह की जोड़ी और करीब हो गई और दोनों ने धीरे-धीरे अपने राजनीतिक प्रतिद्ंवदियों को किनारे कर दिया. साल २००२ में जब गुजरात में विधानसभा चुनाव हुए तो अमित शाह ने अहमदाबाद कर सरखेज सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें इसमें विशाल जीत हासिल हुई. साल २००७ में फिर उन्होंने सरखेज से चुनाव लड़ा और फिर एक विशाल जीत हासिल हुई. शाह तब सुर्खियों में आए जब २००४ में अहमदाबाद के बाहरी इलाके में कथित रूप से एक फर्जी मुठभेड़ में १९ वर्षीय इशरत जहां, ज़ीशान जोहर और अमजद अली राणा के साथ प्रणेश की हत्या हुई थी. गुजरात पुलिस ने दावा किया था कि २००२ में गोधरा बाद हुए दंगों का बदला लेने के लिए ये लोग गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को मारने आए थे. इस मामले में गोपीनाथ पिल्लई ने अदालत में एक आवेदन देकर मामले में अमित शाह को भी आरोपी बनाने की अपील की थी. हालांकि १५ मई २०१४ को सीबीआई की एक विशेष अदालत ने शाह के विरुद्ध पर्याप्त साक्ष्य न होने के कारण इस याचिका को ख़ारिज कर दिया. एक समय ऐसा भी आया जब सोहराबुद्दीन शेख की फर्जी मुठभेड़ के मामले में उन्हें २५ जुलाई २०१० में गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा.

 

१२ जून २०१३ को अमित शाह को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया और २०१४ के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अकेले उत्तर प्रदेश से ७१ सीटें हासिल की और इससे उनका पार्टी में कद बढ़ा और फिर उन्हें २०१४ में बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया. साल २०१५ में उनकी अगुवाई में बीजेपी ने १०० मिलियन सदस्यों का आंकड़ा छुआ था और पार्टी के लिए यह एक इतिहास था. २०१७ के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ४०३ में से ३१२ सीटें जीतकर एक इतिहास बनाया. यूपी चुनावों में किसी भी पार्टी को मिली ये सबसे ज्यादा सीटें हैं.

 

मित्रों आपको यह पोस्ट amit shah biography कैसी लगी जरुर बताएं और इस amit shah biography की तरह की पोस्ट , जानकारी , कहानी के लिए इस ब्लॉग को लाइक , शेअर और सबस्क्राइब करें और दूसरी जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें.

1-narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी

2-main bhi chaukidar hu

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment