आवश्यक जानकारी

आखें हैं अनमोल कैसे करें सुरक्षा

आखें हैं अनमोल कैसे करें सुरक्षा

आखें हैं अनमोल कैसे करें सुरक्षा आँख हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग है और भगवान का बहुमूल्य तोहफा है. अगर आँख ना रहे तो यह संसार और इसकी खूबसूरती किसी काम की नहीं है. जैसा कि आप देख रहे हैं बिगड़ते खान पान और और अनियमित दिनचर्या तथा प्रदुषण के कारण आखों की रोशनी घटने, आँख में दर्द होने, इन्फेक्शन होने जैसी अन्य आखों की बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. जिस कारण से कम उम्र में ही चश्मा लगाने का चलन आजकल बढ़ता ही जा रहा है, हालांकि यह फैशन ना होकर जरुरत हो गयी है.

आखें हैं अनमोल कैसे करें सुरक्षा
आखें हैं अनमोल कैसे करें सुरक्षा

हमारे खानपान और जीवन में कंप्यूटर, मोबाइल और टेलीविजन की घुसपैठ बढ़ गयी है. आप देखते होंगे कि बच्चे भोजन करते समय भी लगातार मोबाइल या टेलीविजन देखते रहते है. छोटे छोटे बच्चे मोबाइल को खिलौने की तरह से खेलते हैं. इससे हमारी आँखों पर एक तरफ बोझ बढ़ता जा रहा है तो दूसरी तरफ खतरा भी बढ़ता जा रहा है. इससे आँखे ड्राई आई सिंड्रोम से ग्रस्त हो रही हैं. यह इक गंभीर बिमारी है, इस बिमारी में आँखों में रूखापन आ जाता है और आँख से आंसू कम निकलते हैं. इससे देखने और पढ़ने की स्पीड में १० % की कमी आ जाती है, इसके अलावां क्लागातार ३० मिनट से अधिक समय तक पढ़ने में भी कठिनाई होती है.

यह तो सिर्फ एक बिमारी है. इसी तरह बहुत सी आँखों की बिमारी से आजकल की पीढ़ी ग्रसित हो रही है. आईये कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं, जिससे हम अपने आँखों की सुरक्षा कर सकते हैं.

१- आवले के पानी से आँख धोने से आँख स्वस्थ होती है.

२-नियमित आँख में गुलाबजल (आँख में डालने वाला ) डालने से आँख स्वस्थ रहती है.

३-सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने, अनुलोम-विलोम और प्राणायाम करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है.

४- केला खाना और गन्ना चुसना आँख के लिए फलदायी होता है.

५- आँखों से पानी गिराने पर रात को ८ बादाम पानी में भिगाकर रखे और सुबह उसे पीसकर पी लें, आराम हो जाएगा.

६-कनपटी पर गाय का शुद्ध घी मलने से आँखों की रोशनी बढाती है.

मित्रों यह जानकारी आखें हैं अनमोल कैसे करें सुरक्षा आपको कैसी लगी, अवश्य ही बताये, और भी जानकारी के लिए ब्लॉग को घंटी दबाकर सबस्क्राइब कर लें, जिससे अगली पोस्ट की जानकारी आपको स्वतः ही मिल जाए, या फिर ईमेल से सबस्क्राइब कर लें. अन्य जानकारी के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/baahon-ka-haar-hindi-love-story/पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment