Interesting Facts

Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य

Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य

Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य जैसा कि हम सभी जानते जो इस धरा पर आया है उसे एक ना एक दिन वापस जाना ही है. कोई अमर नहीं होता है. मृत्यु अटल है. कोई कितना भी प्रयास कर लें अंत में आत्मा परमात्मा में लीन हो जाती  है. यही एक सच्चाई है. यद्यपि इस सच्चाई से हर कोई भली भाँती परिचित है , लेकिन मृत्यु  के पश्चात atma कहां जाती  है, इसके बारे में कोई नहीं जानता है.

आज के समय में विज्ञान इतना विकसित हो गया है. मनुष्य चाँद तक की यात्रा कर रहे हैं. लेकिन लाख प्रयासों के बावजूद भी Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य को सुलझाया नहीं जा सका है. सुलझाने की बात तो बहुत दूर है विज्ञान उसके करीब भी नहीं पहुँच सका है.

गीता में krishna god कहते हैं कि atma अमर है, वह कभी नहीं मारती है, वह ठीक वैसे ही जैसे मनुष्य वस्त्र ख़राब होने पर उसे बदल देता है ठीक उसी प्रकार से आत्मा समय पूरा होने पर शरीर को छोड़कर दूसरी शरीर को धारण कर लेती है, लेकिन यह तुरंत होता है अर्थात जैसे ही आत्मा किसी शरीर को छोड़ती है ठीक उसी समय दुसरे शरीर में प्रवेश कराती है या फिर इसमें समय लगता है, आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य

Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य

Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य

garun puran  के अनुसार जब atma शरीर छोड़ती है तो उसे दो यमदूत ले जाते हैं. मानव जैसा कर्म किया रहता मृत्यु भी उसी अनुसार होती है अर्थात अगर मनुष्य के कर्म अच्छे होते हैं उसके प्राण निकलते समय उसे कोई तकलीफ नहीं होती है और वहीँ अगर मनुष्य दुराचारी पापी होता है तो उसे पीड़ा होती है. garun puran के अनुसार मृत्यु के बाद सर्वप्रथम केवल २४ घंटे के लिए आत्मा को यमदूत ले जाते हैं . इन्ही २४ घंटों में आत्मा के बुरे और अच्छे कर्मों का हिसाब होता है और फिर आत्मा को वहीँ छोड़ दिया जाता है जहां उसने शरीर त्यागा है उसके बाद उत्तर कार्यों तक आत्मा वहीँ रहती है और फिर १३ दिनों के वह फिर से यमलोक की यात्रा करती है. वहाँ उसे तीन मार्ग मिलते हैं अर्चि मार्ग, धूम मार्ग और उत्पत्ति-विनाश मार्ग, यहाँ पर बता दूं कि अर्चि मार्ग ब्रह्मलोक या देवलोक का होता है, धूम मार्ग पितृ लोक का होता है और उत्पत्ति-विनाश मार्ग नरक का होता है. यह व्यक्ति के कर्म की ऊपर होता है कि वह कौन सी यात्रा करेगा. मित्रों यह जानकारी Atma ka Rahasya आत्मा का रहस्य आपको कैसी लगी अवश्य बताये और अन्य hindi stories  के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें .अन्य hindi kahani के लिये इस लिंक  पर क्लिक ashwathama story history of ashwathama  करें.

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment