आवश्यक जानकारी

ayushman bharat yojana in hindi

ayushman bharat yojana in hindi
ayushman bharat yojana in hindi

ayushman bharat yojana in hindi central goverment देश के ५० करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए ayushman bharat योजना लांच की है. इस new health program के तहत गरीब लोगों को ५ लाख रुपये तक का health bima मिलेगा.

ayushman bharat yojana के तहत लाभार्थियों को ayushman bharat का कार्ड भी जारी किया जायेगा. यह कार्ड सभी को उनके पते पर भेज दिया जाएगा. ayushman bharat को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है. जब आप इस national health प्रोग्राम में रजिस्टर्ड हास्पिटल में जायेगे तो आपको आयुष्मान मित्र मिलेंगे, जो इस मामले में आपकी सहायता करेंगे.

ayushman bharat yojana भारत सरकार की आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक health scheme है. इसके अंतर्गत आने लगभग १० करोड़ BPL धारक परिवार लगभग ५० करोड़ लोग ५ लाख तक के कैशरहित health bima का लाभ ले सकेंगे. इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस health scheme के तहत लाने की central goverment की योजना है.

ayushman bharat  yojana in hindi
ayushman bharat yojana in hindi

ayushman yojana को prime minister श्री नरेन्द्र मोदी ने १४ अप्रैल २०१८ को बाबा साहिब डाक्टर भीमराव आंबेडकर जी की जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से लांच किया. ayushman yojana लाभ पुरे देश कही भी लागू होते हैं. इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश के किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति है.

एस.ई.सी.सी डेटाबेस में दिए गए मानदंड के आधार पर तय होगा की किसे इस योजना का लाभ उठाने का हक है. यह लगभग १०.७४ करोड़ गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और विस्तृत शहरी कर्मचारियों के परिवारों को लक्षित करेगा. यह परिवार एस.ई.सी.सी डेटाबेस, जिसमे गांवों और शहरों दोनो के ङेटा शामिल हैं, के मुताबिक तय होंगे.

central goverment की इस health scheme ayushman bharat के तहत गर्भावस्था देखभाल एवं माता स्वास्थ्य सेवाएँ, नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवा, बाल स्वस्थ्य , जीर्ण संक्रामक रोग, मानसिक बिमारी का प्रबंधन , गैर संक्रामक रोग, दाँतों की देखभाल , बुजुर्गों के लिए आपातकालीन चिकित्सा ये सेवाए शामिल होंगी.

ayushman bharat के दो हेल्पलाइन नंबर हैं. १४५५५ , १८००१११५६५ यह दो नंबर २४ घंटे चालू रहते हैं. यहाँ से आप सभी तारक की जानकारी ले सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि आप ayushman bharat के लाभार्थी हैं की नहीं. मित्रों यह जानकारी ayushman bharat yojana in hindi कैसी लगी अवश्य ही बताये और इस तरह की जानकारी के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/aadhar-card-kho-gaya/ पर क्लिक करें.

 



About the author

Hindibeststory

Leave a Comment