आवश्यक जानकारी

body banane ka tarika

body banane ka tarika
body banane ka tarika
Written by Hindibeststory

body banane ka tarika हर कोई स्वस्थ और सुन्दर दिखना चाहता है. किसी को कमजोर दिखना अच्छा नहीं लगता है और ना ही हद से ज्यादा मोटा होना ही अच्छा लगता है. सबसे बड़ी बात यह है कि जो भी चीज अनहद हो जाती है वह ठीक नहीं होती है. तो चलिए आईये जानते है body banane ka tarika.

लोगों के शरीर में कमजोरी का मुख्य कारण भोजन में पोषक तत्वों की कमी और अनियमित जीवनशैली होती है. इससे शरीर को उसके जरुरत के हिसाब से पोषक तत्व नहीं मिल पाता है और शरीर कमजोर हो जाता है. इससे परेशान होकर बहुत लोग बाजार से body banane ka powder ले आते हैं. जिसमें पैसा और समय दोनों ही बर्बाद होता है.

body banane ka tarika
body banane ka tarika

body banane के घरेलू उपाय

नियमित व्यायाम

body banane के लिए नियमित व्यायाम करना बहुत जरुरी है. इसके लिए आप एक रूटीन बना ले. इसमें साप्ताहिक ब्रेक भी लें. इसके साथ ही कभी बहुत अधिक व्यायाम तो कभी कम ऐसा ना करें. नियमित और रूटीन से किया गया व्यायाम फलदायी होता है. इससे पाचन शक्ति बढ़ेगी और भूख लगेगी और साथ ही मांसपेशियों का विकास होगा.

दूध और बादाम

व्यायाम के साथ ही खान – पान पर उचित ध्यान ही body banane में लाभकारी होता है. इसके लिए ५-६ बादाम रात को भिगोकर रख दें और नित्यकर्म से निवृत्त होने के बाद और व्यायाम करने कुछ समय बाद खाली पेट आप बादाम को पीसकर उसे दूध में मिलाकर पी लें. यह body banane में बहुत सहायक होगा.

भुने हुए चने

अगर आम नियमित भुने हुए चने का सेवन करते हैं तो इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगी, जो कि body banane में बहुत ही सहायक होती है. इसके साथ ही आप सुबह भीगा चना और भीगा बादाम भी डाईट में शामिल कर सकते हैं.

टमाटर

जी हाँ टमाटर body banane के लिए बहुत ही उपयोगी है और इसके साथ ही आसानी से मिलाने वाला और सस्ता भी है. १०० ग्राम टमाटर से ०.९ ग्राम प्रोटीन , ०.२ ग्राम वसा, ३.६ ग्राम कार्बोहाइट्रेट प्राप्त होता है. जो body banane के लिये बहुत जरुरी है.

दूध और अखरोट

जो लोग इस बात से परेशान है कि body kaise banaye उनके लिए दूध और अखरोट बहुत ही उचित है. दूध में मौजूद प्रोटीन आसानी से पच जाता है और अगर इसमें अखरोट मिला दें तो इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है. अखरोट में प्रोटीन, फास्फोरस, कॉपर , सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं.

मुनक्का

मुनक्का के बारे में आप सभी लोग जानते ही होंगे और यह बड़ी ही आसानी से मार्केट में मिल जाता है. रात को आप १० से १५ मुनक्का पानी में भिगो कर रख दें . सुबह इसका पानी पीये और मुनक्का चबाकर खाए, इससे आपका पेट भी साफ रहेगा और बॉडी भी तेजी से बनेगी.

मित्रों helth banane ke tips की यह जानकारी body banane ka tarika आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी अन्य जानकारी के लिये इस लिंक https://www.hindibeststory.com/eye-health-tips/पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment