kids/cinderella story

stories for kids

birbal stories
birbal stories
Written by Hindibeststory

stories for kids विश्वास लन्दन में एक पादरी रहते थे. उन्हें विश्वास की शक्ति पर बहुत अधिक भरोसा था. जो कोई भी उनके घर आ जाता वह उनके आतिथ्य और सत्कार से प्रभावित हुए बिना नहीं ररह सकता था. उनके मन लोगो प्रति अथाह सेवा भावना थी. वे लोगों की सेवा करना ही भगवान् की सच्ची भक्ति मानते थे.

एक इक चोर जेल से फरार हो गया. रात का समय था.पोलिस उसके पीछे लगी हुई थी. वह इधर उधर छुपने के लिए जगह तलाश रहा था. उसने देखा की पादरी की घर का दरवाजा क्खुला है. वह पादरी के घर पहुंचा. पादरी ने उसका अभिवादन किया और कहा आपका मेरे इस छोटे से घर में स्वागत है. आप कैन हैं अपका मुझसे क्या काम है ? इस पर चोर झूठ बोलते हुए बोला फादर मैं एक मुसाफिर हूँ और रास्ता भटक गया हूँ. काफी रात हो चुकी है. आपके घर का दरवाजा खुला देखा तो यहाँ चला आया. क्या आप मुझे आज के दिन यहाँ रुकने देंगे? सुबह होते ही मैं यहाँ से चला जाऊँगा.

पादरी ने उससे कहा हाँ क्यों नहीं. आप यहाँ आराम से रह सकते हैं. मुझे लगता है कि आप काफी थक गेये हैं.आप हाथ मुंह धो लो मैं आपके भोजन और सोने का प्रबंध करता हूँ. चोर ने पादरी का आभार व्यक्त करते हुए स्नानगृह की बढ़ गया और इतने में पादरी ने उसके खाने और सोने की व्यवस्था कर दी.

रात को जब सभी सो गए तो चोर के मन आदत अनुसार चोरी करने की इच्च्छा हुई. उसने पादरी के घर से दो सोने के दीपदान चुरा लिए और वहाँ से भाग निकला. लेकिन उसकी नसीब खराब थी और वह पकड़ा गया. पूछताछ में उसने बताया कि यह दीपदान उसने पादरी के घर से चुराया है. इस पर पोलिस उसे पादरी के घर लेआई और कहा कि इस चोर ने आपके घर से यह दीपदान चुराया है.

इस पर पादरी ने कहा इसी छोड़ दीजिये. यह मेरे घर मेहमान के तौर पर आये थे और यह दीपदान मैंने इन्हें उपहार के तौर पर दिया है. इस पर वह चोर बहुत शर्मिन्दा हुआ. उसे अपनी भूल का एहसास हो गया था. उसने पादरी से क्षमा मांगी और फिर कभी चोरी ना करने का वचन दिया और इसके बाद वह मेहनत करके कमाने खाने लगा.

मित्रों मेरी यह children stories stories for kids विश्वास का महत्व आपको कैसी लगी जरुर बताएं और इसी तरह की अन्य hindi stories के लिए ब्लॉग को घंटी दबाकर जरुर सबस्क्राइब कर लें. इस ब्लॉग पर रोज हिंदी कहानिया प्रकाशित होती हैं. अन्य दूसरी moral storiesstories for kids विश्वास का महत्व के लिए इस लिंक बकरी की चालाकी moral story पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment