You cannot copy content of this page
Bhakti Story Interesting Facts

दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान

दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान
दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान

दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान दिल्ली भारत की राजधानी है. यह ऐतिहासिक और राजनैतिक इमारतों का गढ़ है.  आज हम आपको दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान  के बारे में बातायेंगे. दिल्ली में प्रसिद्द रामलीला मैदान है. दिल्ली पर तमाम शासकों ने राज किया और अपने-अपने धर्म के अनुसार धार्मिक स्थलों का निर्माण कराया.  आज हम आपको   ऐसे ही दिल्ली के कुछ रहस्यमयी और प्रसिद्द स्थानों के बारे न बतायेंगे.

दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान 

१-फतेहपुरी मस्जिद- पुराने शाहजहानाबाद और अब के चांदनी चौक में फतेहपुरी मस्जिद है. इस मस्जिद का निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहाँ की बेगम फतेहपुरी बेगम ने १६५० में करवाया था. उन्हीं के नाम पर इस मस्जिद का नाम फतेहपुरी मस्जिद पड़ा. यह मस्जिद लाल पत्थरों से बनी है और इस पर मुग़ल कालीन नक्कासी की गयी है. अंग्रेजों ने १८५७ के बाद इस मस्जिद १९००० में नीलाम कर दिया, जिसे राय लाला चुन्ना मल खरीद लिया और फिर १८७७ में ४ गाँव के बदले इसे मुसलमानों को दे दिया.

खिड़की मस्जिद- इस मस्जिद का निर्माण १३८० में  फिरोज शाह तुगलक के प्रधानमंत्री खान-ए-जहान जुनैन खान के द्वारा करवाया   गया है. यह दो मंजिला है. मस्जिद में बनी  खुबसूरत खिड़कियों की वजह से इसे खिड़की मस्जिद कहा जाता  है.

दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान

दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान

लक्ष्मी नारायण मंदिर- लक्ष्मी नारायण मन्दिर बिड़ला मंदिर के नाम से प्रसिद्द है. यह भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी का मंदिर है. यह मंदिर दिल्ली की शान है. इस मंदिर का निर्माण १९३८ में हुआ है. इसका उद्घाटन राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने किया था.

दिगंबर जैन मंदिर- यह दिल्ली का सबसे पुराना जैन मंदिर है. इस मंदिर का निर्माण १५२६ में हुआ है. लाल पत्थरों से बने होनी के कारण इसे लाल मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर में जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर भगवान आदिनाथ की प्रतिमा स्थापित है.

गुरुद्वारा बंगला साहिब- यह गुरुद्वारा सिक्खों के आठवें धर्मगुरु हरकिशन साहिब को समर्पित है. यह सिख धर्म के अनुयायियों का प्रमुख धार्मिक स्थल है. यह गुरुद्वारा एक हवेली है, जहां १६६४ में गुरु हरकिशन अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान रुके थे. कहा जाता है कि उसी समय महामारी का प्रकोप फ़ैल गया, तब गुरु हरकिशन ने बिना किसी भेदभाव के हर किसी की सेवा की. महामारी के चलते उनकी भी मृत्यु हो गयी. यह गुरुद्वारा बहुत बड़े धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है. दोस्तों यह दिल्ली के फेमस रहस्यमयी स्थान की जानकारी आपको कैसी लगी अवश्य बताये और भी horror story के लिए इस लिंक Mussoorie ke Hotel Saway ka Rahasy Horror Story  पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment