Fairy Story in Hindi Read / परियों की कहानी / Fairy Story in Hindi Pdf
Fairy Story in Hindi Read

Fairy Story in Hindi Read / परियों की कहानी / Fairy Story in Hindi Pdf

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

2- एक दिन की बात है।  एक गाँव के मंदिर के पास एक साधू आये थे।  साधू के आने की बात सुनकर वहाँ गाँववालों की भीड़ लग गयी।

 

 

गाँव वालों में एक आदमी बड़ा ही जिज्ञासु था।  उसने साधू को प्रणाम किया और कहा, ” महाराज कोई उपदेश सुनाइये जिससे हमें अच्छी शिक्षा मिले।  ”

 

 

साधू ने उसकी तरफ बड़े ही गौर से देखा और कहा, ” मेरा उपदेश यही है कि से भी उपदेश मत मांगना।  ” यह सुनकर वह व्यक्ति बड़े ही सोच में पड़ गया।

 

 

तब साधू ने कहा, ” अच्छा यह बताओ।  सच बोलना अच्छा है या बुरा ? ” इस पर व्यक्ति ने कहा, ” अच्छा ” साधू ने फिर से प्रश्न किया, ” चोरी करना ठीक है या गलत ? ” तब युवक बोला, ” गलत ” , महात्मा ने पुनः प्रश्न किया, ” समय का सद्युपयोग करना चाहिए कि नहीं ? ” तब युवक बोला, ” करना चाहिए।  ” ऐसे ही सवाल जवाब का सिलसिला कुछ देर तक चला।

 

 

 

उसके बाद साधू बोले, “तुम सब जानते हो।  तुम्हे सभी गुणों का ज्ञान है लेकिन तुम उसपर अमल नहीं करते।  केवल ज्ञान रहने मात्र से कुछ नहीं होता बल्कि उसे जीवन में उतारने से उसका फल मिलता है।  अतः उपदेश सुनने से अच्छा है कि तुम इन गुणों को आत्मसात करो।  तुम्हारा कल्याण होगा।  ”

 

 

 

युवक को बात समझ में आ गयी।  उसने इन गुणों को जीवन में आत्मसात करने का प्रण लिया।  मित्रों यह Fairy Story in Hindi Read आपको कैसी लगी जरुर बताएं और Fairy Story in Hindi New की तरह की दूसरी Hindi Story  के लिए इस ब्लॉग को सबस्क्राइब भी करें  और दूसरी कहानी के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें।

 

 

Leave a Reply

Close Menu