Biography

Gautam Gambhir bjp . गौतम गंभीर बायोग्राफी इन हिंदी . गंभीर का जीवन परिचय

Gautam Gambhir bjp हिंदी
Written by Abhishek Pandey

Gautam Gambhir bjp गौतम गंभीर का जीवन परिचय

 

 

 

Gautam Gambhir bjp भारतीय क्रिकेटर है. आज के समय वे भारतीय जनता पार्टी से दिल्ली में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. आइये आज गौतम गंभीर  के बारे में विस्तार से जानते हैं.

 

 

 

gautam gambhir father name – दीपक गंभीर 

 

gautam gambhir mother name- सीमा गंभीर 

 

gautam gambhir wife – नताशा जैन 

 

gautam gambhir nick name – गौती 

 

gautam gambhir height – ५.६ इंच 

 

gautam gambhir weight – ६६ किलोग्राम 

 

Gautam Gambhir first one-day match – ११ अप्रैल २००३, बांग्ला देश के खिलाफ 

 

gautam gambhir first test match – १३ नवम्बर २००४ , आस्ट्रेलिया के खिलाफ 

 

gautam gambhir first T-20 match – १३ सितम्बर २००७ , स्काटलैंड के खिलाफ 

 

gautam gambhir date of birth – १४ अक्टूबर १९८१ 

 

gautam gambhir age – ३८ वर्ष ( २०१९ के अनुसार )

 

gautam gambhir birth place – नई दिल्ली 

 

Gautam Gambhir home town – नई दिल्ली, भारत 

 

gautam gambhir education – स्नातक 

 

gautam gambhir sister – एकता 

 

gautam gambhir religion – हिन्दू 

 

gautam gambhir caste – क्षत्रिय 

 

 

Gautam Gambhir Biography in Hindi गौतम गंभीर की जीवनी

 

 

 

गौतम गंभीर का जन्म १४ अक्टूबर १९८१  को नयी दिल्ली में हुआ है. उनके पिता दीपक गंभीर और माता सीमा गंभीर हैं.  गौतम गंभीर टेक्सटाइल व्यवसायी है और माता एक गृहणी हैं.

 

 

 

Gambhir की बहन का नाम एकता है.  गंभीर को उनके दादा-दादी ने उनके जन्म के १८ दिन बाद ही गोद ले लिया था और तभी से गंभीर उन्ही के साथ रह रहे है. गंभीर ने १०  साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुवात की थी.

 

 

नयी दिल्ली की मॉडर्न स्कूल से उन्होंने अपनी स्कूल की पढाई पूरी की और दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से वे ग्रेजुएट हुए.  ९०  के दशक में वे अपने अंकल पवन गुलाटी के घर पर रहते थे.

 

 

 

गंभीर शुरू से ही गुलाटी को अपना सलाहकार मानते थे और हमेशा महत्वपूर्ण मैचों से पहले उनसे बात किया करते थे.  गंभीर के कोच लाल बहादुर शास्त्री अकैडमी, दिल्ली के संजय भरद्वाज और राजू टंडन थे.  सन २०००  में पहली बार गंभीर की नियुक्ती नेशनल क्रिकेट अकैडमी में की गयी थी.

 

 

Gautam Gambhir bjp Mp

 

 

 

अक्टूबर २०११  में गंभीर ने नताशा जैन से शादी की, जो एक बड़े  व्यापारी परिवार से संबंध रखती थी. गौतम गंभीर बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. उन्होंने ११ अप्रैल २००३ , बांग्ला देश के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला.  उसके बाद १३ नवम्बर २००४ , आस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला और १३ सितम्बर २००७ , स्काटलैंड के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टी – २० मैच खेला .

 

 

 

२०१०  से २०११  के बीच उन्होंने भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की ६  मैचों में कप्तानी भी की और  उनकी कप्तानी में भारत वो ६  के ६  मैच जीता भी था.

 

 

 

भारत द्वारा जीते गये दोनों वर्ल्ड कप फाइनल, २००७  वर्ल्ड टी – २०  में ५४ गेदों में ७५ रन  और  २०११  क्रिकेट वर्ल्ड कप में ११२ गेंदों में ९७  रन में महत्वपूर्ण इनिंग खेली थी.

 

 

 

उन्हें सन  २००८  में भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारत के दुसरे सर्वोच्च खेल अवार्ड अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था.  २००९  में आई.सी.सी. टेस्ट रैंकिंग में वे दुनिया के नंबर १  बल्लेबाज बने.  उसी साल उन्हें आई.सी.सी. टेस्ट प्लेयर ऑफ़ दी इयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था.

 

 

गौतम गंभीर की जानकारी

 

 

गौतम की कप्तानी के तहत कोलकता नाइट राइडर्स (KKR) ने वर्ष २०१२  और २०१४ की आईपीएल ट्रॉफी जीती. गौतम गंभीर मुनाफ पटेल और वीरेंदर सहवाग के बेहद करीबी मित्र हैं.

 

 

 

वर्ष 2017  में gautam gambhir ने  ‘द गौतम गंभीर फाउंडेशन’ की स्थापना की जो शहीद सैनिकों के बच्चों के शैक्षणिक खर्च को पूरा करने, गरीब लोगों को भोजन बाँटने जैसे परोपकारी कार्य करती है,. गौतम गंभीर ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं.  उन्होंने कई बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की कई मुद्दों पर आलोचना भी की.

 

 

Gautam Gambhir bjp News

 

 

Some Question And Answer कुछ प्रश्न और उत्तर 

 

 

1- Gautam Gambhir bjp Lok Sabha 

 

Ans- ईस्ट दिल्ली लोक सभा ( गौतम गंभीर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी को ३.९१ लाख वोटों से हराया )

 

2- Gautam Gambhir bjp Ticket Area 

 

Ans- ईस्ट दिल्ली लोकसभा

 

 

 

 

मित्रों यह बायोग्राफी Gautam Gambhir bjp आपको कैसी लगी जरुर बताएं और Gautam Gambhir bjp की तरह की जानकारी के लिए इस ब्लॉग को लाइक, शेयर और सबस्क्राइब जरुर करें और दूसरी जानकारी के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें .

 

1- Manoj Tiwari Biography . मनोज तिवारी के बारे बारे पूरी जानकारी.

2- Hindi Biography

 

 

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment