image Moral Story

goat image

goat image

goat image एक बार की बात है. एक किसान था. उसने ढेर सारी बकरियां पाल राखी थी. यही उसका व्यापार था. उसके घर के सामने दो कुआं था. एक कुएं में पानी था, जबकि एक कुआं सुख गया था. वे दोनों ही कुए थोड़ी ही दूर पर थे.  वह दिनभर बकरियों को चराता और फिर घर लौटने पर उसी कुएं से पानी निकाल कर बकरियों को पिलाता था. उनमें से एक बकरी बहुत ही नटखट थी. एक बार की  बात है सभी बकरियां चर कर आई और उसके बाद किसान से उन्हें पानी पिलाया, लेकिन उस नटखट बकरी ने पानी ना पीकर सूखे कुएं में ही छलांग लगा दी. अब कुएं में गिरते ही उसकी सिट्टी-पिट्टी गुम  हो गयी. वह जोर-जोर से चिल्लाने लगी. उसे लगा था कि वह आराम से इसमें से पानी पीयेगी.

goat image

goat

goat image

goat

goat image

goat

अब किसान को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या करे. उसने अपनी तरफ से बहुत प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हो सका. तब उसने गांव के अन्य लोगों को बुलाया, सभी ने तमाम कोशिशें कीं, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला.

उधर बकरी गला फाड़-फाड़कर चिल्ला रही थी. उसकी इस हालत से किसान को बहुत दर्द हो रहा था. अंत में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि इस कुएं में मिटटी डालकर बकरी को दफना दिया जाए, जिससे उसे इस पीड़ा से मुक्ति मिले. अब वही किया जाने लगा.

goat image

goat

goat image

goat

goat image

goat

अब जब बकरी ने देखा कि यई लोग उसे दफना रहे हैं तो उसके होश उड़ गए. उसने चिल्लाना बंद कर दिया और उसके ऊपर जीतनी बार मिटटी डाली जाती वह उसे झाड़कर उसके ऊपर खड़ी हो जाती.  बकरी की चालाकी moral story  काम आने लगी. कुछ ही देर में वह काफी ऊपर आ गयी और फिर वह कूदकर कुएं से निकल गयी…इस तरह बकरी ने अपनी चालाकी से अपनी जान बचा ली.

goat image

goat image

नोट- जीवन में कितनी भी परेशानी आ जाए, कभी हार नहीं माननी चाहिए. अंतिम समय तक लड़ाई लड़नी चाहिए. तो मित्रों यह goat image  बकरी की चालाकी moral story आपको कैसी लगी, कमेन्ट में अवश्य बताये और अन्य moral stories के लिए ब्लॉग को अवश्य ही सबस्क्राइब कर लें. दूसरी कहानी पढ़ने के लिए इस लिंक kisan ki sikh/ किसान की सीख moral storiesपर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

2 Comments

Leave a Comment