Bharatiya Tyohar

happy holi/holi party

happy holi/holi party
happy holi/holi party

happy holi/holi party holi रंगों का त्यौहार है . यह भारत के सभी महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. holi में क्या बड़े क्या छोटे , क्या बच्चे क्या बूढ़े , हर कोई एक ही रंग में रहा नजर आता है और वह रंग होता है होली का.

holi बसंत ऋतू में मनाया जाने वाला प्रमुख भारतीय त्यौहार है. वसंत ऋतू तक शरद ऋतू अपने अंतिम पड़ाव पर होती है और ग्रीष्म ऋतू की दस्तक सुनाई देने लगती है और फाल्गुन महीने में मनाया जाता है holi fesival.

holi रंगों का त्यौहार है. जिसे हर साल फाल्गुन ( मार्च ) महीने में पुरे उल्लास के साथ मनाया जाता है. उल्लास और उत्साह से लबरेज यह holi festival समाज में एक दुसरे के प्रति प्यार और निकटता लाता है. यह हिन्दू धर्म के मानने वालों का प्रमुख त्यौहार है.

इसमें लोग एक दुसरे को रंग लगाते हैं , गले मिलते हैं और खुशिया बांटते हैं. इस दौरान सभी लोग मिलकर ढोलक, हारमोनियम और अन्य वाद्य यंत्रों के धुन पर धार्मिक और फागुन के गीत गाते हैं और happy holi बोलते हैं और holi party करते हैं.

इस दिन पर हम लोग खासतौर से बने गुजिया, पापड़, हलवा, पानी-पूरी तथा दही-बढ़े आदि खाते है. holi festival के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. यह मौज-मस्ती व मनोरंजन का त्योहार है. सभी हिंदू जन इसे बड़े ही उत्साह व सौहार्दपूर्वक मनाते हैं. यह त्योहार लोगों में प्रेम और भाईचारे की भावना उत्पन्न करता है. holi party के लियए दोस्त एक दुसरे के घर जाते हैं . बड़ों का आशीर्वाद लेने के बाद खूब मस्ती करके holi party सेलिब्रेट करते हैं. मित्रों मेरी यह holi की पोस्ट happy holi/holi party आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी hindi story के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और अन्य hindi story के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/kahaniya/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment