Bharatiya Tyohar

holi 2019/holi ka date

holi 2019/holi ka date
holi 2019/holi ka date

holi 2019/holi ka date भारत का बहुत ही विशेष त्यौहार है. इस साल होली २१ मार्च २०१९ / 21 march 2019 को है. होली भारत में बहुत ही उल्लास से मनाई जाती है. होली वसंत ऋतू में मार्च में मनाई जाती है. भारत में होली का खुमार अपने चरम पर होता है.

holi ka date / when is holi / holi 2019 / holi date

इस बार होली २१ मार्च २०१९ को गुरुवार के दिन बहुत ही शुभ मुहूर्त में है. इस साल होली २१ मार्च को फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा के दिन मनाई जाएगी और २० मार्च बुधवार को होलिका दहन होगा. इस बार होलिका दहन शाम 4 बजे की बजाय रात में 9 बजे के करीब शुरू होगा क्योंकि इस बार भद्र मुख का भद्र शाम को पड़ रहा है.

होलिका दहन के मुहुर्त का भी बहुत अर्थ होता है. लोग उचित समय पर होलिका दहन करें तो ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के अनुसार उसका फायदा बहुत अधिक होता है. इस बार होलिका दहन काफी देर से होगा. सामान्य रूप से यह शाम 4 बजे के बाद होता है लेकिन इस बार भद्र मुख के कारण होलिका दहन का कार्यक्रम थोड़ी देर से शुरू होगा. मुंबई वासियों और पश्चिम भारत को होलिका दहन के लिए काफी कम समय मिलेगा, जो कि 10 मिनट है. यह 8.57 से शुरू होकर 9.09 तक चलेगा. वहीं दिल्ली और उत्तर भारत में यह 8.57 से शुरू होगा और देर रात 12.28 तक चलेगा.

इस बार holi 21 मार्च, 2019 को पड़ रहा है, जो कि दिन गुरूवार को आ रहा है. इस बार holi का शुभ मुहुर्त सुबह 8 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक है और इस समय के बीच होली खेली जाएगी. भारत में मथुरा, वृन्दावन , बरसना, अयोध्या, वाराणसी की holi बहुत ही प्रसिद्ध है. देश विदेश से लोग बरसाने की लठ्ठमार होली देखने और खेलने आते हैं. मित्रों मेरी यह पोस्ट holi 2019/holi ka date आपको कैसी लगी , अवश्य ही बताएं और अन्य hindi kahani के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और hindi kahani के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/hindi-kahani/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

1 Comment

Leave a Comment