Bharatiya Tyohar

holi india/holi events

holi india/holi events
holi india/holi events
Written by Hindibeststory

holi india/holi events भारत वर्ष का एक बहुत ही बड़ा तोहार है. यह वसंत ऋतू में फाल्गुन ( मार्च ) महीने में मनाया जाता है. फाल्गुन महीने में मनाये जाने के कारण इसे फाल्गुनी भी कहते हैं. यह मुख्यतः भारत और नेपाल में मनाया जाता है और इसके आलावा उन जगहों पर पर भी बड़े ही उत्साह से मनाया जाता हैं जहां हिन्दू रहते हैं.

holi प्रेम , उल्लास , स्नेह का त्यौहार है. इस त्यौहार में लोग सभी तरह के राग – द्वेष को त्यागकर एक दुसरे को गले लगाते हैं. होली मुख्यतः दो दिन मनाई जाती है . पहले दिन रात में होलिका दहन होता है और दुसरे दिन festival of colors होली मनाई जाती है. होली को धुलेंडी , धूलिवंदन आदि नामों से भी जानते हैं.

festival of colors होली भले ही दो दिन मनाई जाती हो , लेकिन इसका खुमार हफ़्तों पहले से लोगों के सिर चढ़ कर बोलने लगता है. दुकाने holi pichkari, रंग से सज जाती हैं. जगह जगह holi songs बजने लगते हैं. holi को देखते हुए नए नए holi song बाजार में आ जाते हैं. सिरिअल्स में भी होली सी जुड़े घटनाक्रम दिखाए जाने लगते हैं.

holi से बॉलीवुड कैसे अछूता रह सकता है. होली के समय इससे संबंधित फ़िल्में आती है , नहीं तो एक दो गाने फिल्मों में रखे जाते हैं. bollywood stars की होली भी निराली होती है. बॉलीवुड स्टार्स होली में खूब मस्ती करते हैं. Amitabh bachchan की होली बहुत ही प्रसिद्ध है. अब राजनेता कैसी छूट सकते हैं . प्रधानमंत्री , राष्ट्रपति देश वासियों को होली की शुभकामनाएं देते है . राजनेता अपने कार्यकर्ताओं और आम जनता के साथ होली का जमकर आनंद उठाते हैं.

मित्रों मेरी यह पोस्ट holi india/holi events आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी अन्य hindi kahani के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और दूसरी hindi kahani के लिए इस लिंकhttps://www.hindibeststory.com/snow-white-and-the-seven-dwarf/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment