आवश्यक जानकारी

how to check hidden camera

how to check hidden camera
hidden camera
how to check hidden camera

how to check hidden camera

how to check hidden camera  आज कल ऐसे बहुत से मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें invisible camera का मिसयूज किया जाता है. हर एक चीज के दो पहलू होते हैं एक सही और एक गलत. ठीक उसी तरह hidden camera में भी है. invisible camera से बहुत सारे स्टिंग ओपरेशन किये गए और बहुत  सारे ऐसे राज पता चले, जिससे देश में भूचाल आ गया, खैर यह तो सही यूज था, लेकिन आजकल hidden camera के गलत यूज के बहुत सारे मामले सामने आ रहे हैं. बहुत तरह के spy video, spy cam videos बनाकर ब्लैकमेल किया जाता है.

how to check hidden camera

अखबार, टी वी न्यूज़ में  आये दिन ऐसे खबरे आती रहती है, जिसके बाद ब्लैकमेल किया जाता है. इनके बारे में पता लगाने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि हिडेन कैमरे कहां-कहां छिपे हो सकते हैं. nanny cam बहुत ही छोटे होते है और इन्हें कहीं भी आसानी से फिट किया जा सकता है. शीशे के पीछे, दरवाजे में, दिवार के किसी कोने में,  फोटो फ्रेम में, किसी गुलदस्ते में, खिड़की में, दराज में या फिर किसी होल में इन्हें छिपाया जा सकता है.

how to check hidden camera

how to check hidden camera

how to check hidden camera

सबसे पहले तो आप सतर्क रहें, हर चीज को संशय के नज़रों से देखें, सतर्कता ही इसका सही बचाव है. जब भी आप पब्लिक टायलेट, चेंजिंग रूम या फिर होटल में जाए तो पहले चारो तरफ देख लें, आस-पास के सामन को देंखे, छत के कोनों को देखें, होल या दरार हो तो और भी सतर्क हो जाएँ. इसके अलावा कोई तार दिखे तो पता करे इसका स्रोत कहां तक है हो सकता है यह किसी invisible camera से जुड़ा हो.

आजकल के महंगे hidden camera  में कोई तार नहीं होता है और ये कहीं भी चिपक जाती हैं. ऐसे में लाईट ऑफ़ करके देख लें, अगर कहीं कोई लाईट जलती दिखे तो तुरंत ही चेक करें. बहुत जगह शीशे में hidden camera लगा होता है, ऐसे में शीशे पर उंगली रखें, अगर आपकी उंगली और शीशे पर बन रही इमेज में थोडा सा गैप रही तो समझिये शीशा सही है और अगर गैप ना दिखे तो अवश्य ही उसमे nanny cam के छिपे होने का चांस हो सकता है.

लाईट बंद करके मोबाइल का फ्लैश ऑन करें फिर उसे हर तरफ घुमाए अगर कहीं से कोई रिफ्लेक्शन आये तो ध्यान दें, हो सकता है कि यह कैमरे के कांच से आ रहा हो.

आप हिडेन कैमरे की जांच hidden camera app और hidden camera detector से भी कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल में मिलने वाले hidden camera app aur hidden camera detector ज्यादातर फेक ही होते हैं, ऐसी में आप महंगे hidden camera detector का इस्तेमाल करें.

how to check hidden camera

how to check hidden camera

hidden camera दिखने पर क्या करें 

hidden camera दिखने पर तुरंत ही पोलिस को इन्फार्म करें, कैमरे को ना छुए, उसपे उस invisible camera को लगाने वाले के उँगलियों के निशान रहेंगे. इसमें आरोपी पर  आईटी एक्ट की धारा 67 A और  66E (निजता का हनन) , आईपीसी की धारा ३५४ सी के तहत केस दर्ज किया जाता है. इसमें तीन साल तक की सजा और जुरमाना का प्रावधान है.

मित्रों मेरी how to check hidden camera  पोस्ट कैसी लगी अवश्य बताये और भी जानकारी के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें अन्य जानकारी के लिए इस लिंक Sapon ki Jeebh Kyon Kati Hoti Hai Interesting Facts पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment