You cannot copy content of this page
Tecnology

ब्लॉग कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

ब्लॉग कैसे शुरू करें पूरी जानकारी
ब्लॉग कैसे शुरू करें पूरी जानकारी
Written by Hindibeststory

ब्लॉग कैसे शुरू करें पूरी जानकारी मित्रों आज मैं हिंदी बेस्ट स्टोरी की टेक्नालाजी कैटेगिरी में ब्लॉग कैसे शुरू करें इसके बारे में बताने जा रहा हूँ. आप इसके पहले ब्लोगिंग क्या होती है जान चुके है. तो चलिये जानते हैं how to start a blog .

आप अगर online के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ब्लोगिंग एक बेस्ट जगह हैं, जहां आप अपना करियर बना सकते हैं. लेक्किन जिस तरह से हर कार्य के लिए मेहनत , लगन और जूनून की आवश्यकता होती है वैसे ही इस क्षेत्र में भी होती है. अगर आप इसे पार्ट टाइम करना चाहते हैं तो sorry आप इसे ना करें , किसी दुसरे के लिए जगह छोड़ दें जो इसमें फुल टाइम करियर बनाना चाहता है और अगर आप फूल टाइम करना चाहते हैं तो स्वागत है इस पोस्ट में , जिसमें आप सीखेंगे कि ब्लोगिंग कैसे शुरू करें.

आप ब्लोगिंग शुरू करने के पहले यह सोच लें कि किस विषय पर ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं या फिर कई सारे विषयों पर करना चाहते हैं. शुरुआत में अगर आप जल्द कमाना चाहते हैं तो किसी एक विषय पर ही ध्यान लगाएं और एक लम्बी लड़ाई करना चाहते तो कई विषयों पर एक साथ कर सकते हैं.

blogging हिंदी में करे या इंग्लिश में

आज यह भी एक महत्वपूर्ण विषय हो गया है. लेकिन यहाँ मैं सिर्फ यही कहूंगा कि अगर आप इंग्लिश में एक्सपर्ट हैं तो जरुर ही इंग्लिश में blogging करें . इससे यूएस , जापान आदि देशों की ट्राफिक पायेंगे और इसे आपकी CPC High होगी और आपकी अर्निंग कम होगी और अगर आप हिंदी में करते हैं तो आपकी CPC लो होगी. लेकिन ऐसी बात नहीं कि आप हिंदी में blogging करके अर्निंग नहीं कर पायेंगे. आप हिंदी में blogging करके एक अच्छी अर्निंग कर सकते हैं. आज हिंदी में ब्लोगिंग करके लोग महीनों का लाखों रुपये कम रहे हैं. इंडिया में करोड़ों की जनसंख्या हिंदी समझती है . इसीलिए गूगल को भी हिंदी को स्वीकार करना पड़ा.

अगर आप मोबाइल से ब्लोगिंग कर रहे हैं तो आप आराम से हिंदी टाइप कर लेंगे और अगर आप Laptop या PC पर blogging कर रहे हैं तो आप Google input Tools डाउनलोड कर लें .

अगर आप फ्री में blogging करना चाहते हैं तो Bloggr.com सबसे बेस्ट है, लेकिन मैं यही कहूँगा कि अगर आप करियर बनाना चाहते हैं तो वर्डप्रेस पर ब्लोगिंग शुरू करिए . क्योंकि ब्लोगर आपको बंधन में रखता है और वर्डप्रेस पर आप फ्री होकर काम कर सकते हैं और SEO जिसके बारे में मैं आपको आगे जानकारी दूंगा के लिहाज से वर्डप्रेस नंबर १ है. आप वर्डप्रेस पर बिना किसी कोडिंग के अपने ब्लॉग को बहुत अच्छे कस्टमाइज करके बहुत ही attractive बना सकते हैं. wordpress.org पर आपको आपके Niche के हिसाब से अच्छे और free theme मिल जाती है.

वर्डप्रेस पर वेबसाईट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता होगी . डोमेन में एक बात का ध्यान रखें कि डोमेन आपके niche से मिलाता – जुलता हो, इससे आपके ब्लोग्ग पर ट्रैफिक आने में आसानी हो. डोमेन के लिए आप godaddy.com पर जा सकते हैं और होस्टिंग भी यहाँ से खरीद सकते हैं. यह एक बहुत ही Tusted site है. इस तरह से आपका ब्लॉग तैयार हो जाएगा और आप ब्लोगिंग शुरू कर पायेंगे.

मित्रों आपको यह पोस्ट ब्लॉग कैसे शुरू करें पूरी जानकारी कैसी लगी जरुर बताएं और इस तरह की और भी पोस्ट के लिए ब्लॉग को लाइक, शेयर और सबस्क्राइब करें . ब्लोगिंग क्या है जानने के लिए इस लिंक ब्लोगिंग क्या है पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment