Interesting Facts

गलती से हुये थे ये avishkar

गलती से हुये थे ये avishkar
गलती से हुये थे ये avishkar

गलती से हुये थे ये avishkar मित्रों आज मैं interesting fact में कुछ ऐसे avishkar के बारे में बताने जा रहा हूँ. जिसका इजाद किसी और चीज के इजाद के समय गलती से हो गया था. आईये interesting fact, amazing facts में इन avishkar के बारे में जानते हैं.

१- X-Ray – आपको बता दें कि X-Ray का avishkar विल्हेम रोंटजेन ने किया था. दरअसल वे कैथोडिक रेस ट्यूब बनाना चाहते थे. इसी दौरान जब लाईट चमक रही थी तो उन्होंने देखा कि अपारदर्शी कवर के बावजूद नीचे रखा पेपर दिखाई दे रहा है. इस तरह से एक्स रे का avishkaar हो गया.

गलती से हुये थे ये avishkar
गलती से हुये थे ये avishkar

२- Microwave – इसका अविष्कार Percy Spencer ने गलती से किया था. वे एक वेक्यूम ट्यूब के जरिये रडार से जुडी रिसर्च कर रहे थे. इसके लिए उन्होंने कई साड़ी मशीनी बनाई थी. इसी क्रम में उन्होंने देखा कि जेब में रखा Candy Bar पिघलने लगा. वे एकदम हैरान रह गए. उसके बाद उन्होंने कुछ पॉपकार्न को उस मशीन में के अन्दर डाला तो देखा कि पापकार्न फूटने लगे थे. इस तरह से माइक्रोवेव का avishkar हो गया.

३-Penicillin– इसका आविष्कार वैज्ञानिक Alexander Fleming ने किया है. दरअसल वे एक घाव भरने वाली एक चमत्कारी दवा बनाना चाह रहे थे. लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही थी. ऐसी में उन्होंने एक्स्पेरिमेंट के इ चीजों को बहार फेक दिया. अचानक सी कुछ दिनों बाद देखा तो वहाँ से बैक्टेरिया समाप्त हो गए थे. इस तरह से Penicillin का आविष्कार हुआ.

४- Coca – Cola– सिर दर्द के इलाज की दवा बनने के लिए एक फार्मासिस्ट ने कालर नेट और कोला की पत्तियों का इस्तेमाल किया और संयोग वश दोनों को कार्बोनेटेड वाटर के साथ मिला दिया. बाद जब उसने इसे टेस्ट किया तो वह उसके स्वाद से हैरान रह गया. और इस तरह से Coca – cola का avishkar हुआ.

५- Potato Chips – १८५३ में George Crum नामक एक सेफ ने अपने कस्टमर के लिए फ्रेंच फ्राई तैयार कर रहे थे. कस्टमर ने उनसे कहा की फ्रेंच फ्राई थोड़ी पतली और कुरकुरी होनी चाहिए. जार्ज ने ऐसा ही किया और पोटैटो चिप्स का avishkar हो गया.

मित्रों यह interesting fact पोस्ट गलती से हुये थे ये avishkar आपको कैसी लगी, कमेंट में बताईं और भी अन्य amazing facts के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/manav-sharir-ke-21-interesting-fact-in-hindi/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment