Biography

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी
jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी jaya prada भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं. उन्होंने भारतीय सिनेमा में कई साड़ी फिल्मे की.

jaya prada real name – ललिता रानी

jaya prada father name – Krishna Rao

jaya prada mother name – Neelaveni

jaya prada date of birth – ३ अप्रैल १९६२

jaya prada bithday – ३ अप्रैल

jaya prada first telugu film – Bhoomi Kosam ( 1974 )

jaya prada first kannad film -sanaadi appanna (1977 )

jaya prada first hindi film – sargam (1979 )

jaya prada religion – Hinduism

jaya prada husband – Shrikant Nahata

jaya prada son – Siddhu

jaya prada age – 57 year

jaya prada height – 5.1

jaya prada weight – 65 Kg

jaya prada birth place – Rajahmundry , Andhra Pradesh , India

jaya prada education – Telugu middle school and Rajlakshmi women college , Rajahmundry , Andhra Pradesh

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

jayaprada का जन्म ३ अप्रैल १९६२ को Andhra Pradesh के Rajahmundry में हुआ था. jayaprada के बचपन का नाम ललिता रानी है. jayaprada के पिता का नाम कृष्णा राव और माता का नाम Neelaveni है. jayaprada के पिता तेलुगु फिल्म फाइनेंसर थे. jayaprada की मां Neelaveni ने jayaprada कम उम्र में ही नृत्य और संगीत कक्षाओं में दाख़िल कर दिया था.

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

jayaprada image / jayaprada image

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी
jayaprada image
jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी
jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

जब prada चौदह वर्ष की थीं, तब उन्होंने अपने स्कूल के वार्षिक समारोह में एक नृत्य प्रदर्शन किया. दर्शकों में एक फ़िल्म निर्देशक भी शामिल थे और उन्होंने prada से telugu film Bhoomi Kosam में तीन मिनट के नृत्य प्रदर्शन की पेशकश की. prada हिचकिचाईं, लेकिन उनके परिवार ने उन्हें प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित किया . यह jayaprada की पहली फिल्म थी और इसके लिए उन्हें केवल 10 रुपये मिले. लेकिन jayaprada के first telugu film के इस नृत्य को बहुत सराहा गया और इसके बाद उनके पास बहुत काम आने लगे. सन 1976 में jayaprada ने एक के बाद एक हिट फिल्म दीं . जिसमें के.बालचंदर की अन्तुलेनी कथा , के. विश्वनाथ की सिरी सिरी मुव्वा और सीता कल्याणम नाम की पौराणिक फिल्म की.

सन १९७७ में jayaprada ने अडवी रामाडू में अभिनय किया, जिसने बॉक्स ऑफ़िस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और स्थाई रूप से उन्हें एक स्टार का दर्जा दिया. अब actress jayaprada ने तेलुगू फ़िल्मों से बाहर निकल कर,तमिल , मलयालम और कन्नड़ फ़िल्मों में भी अभिनय किया और actress jayaprada की फिल्मे इन सब भाषाओं में सफल रहीं.

के. विश्वनाथ ने फ़िल्म सिरी सिरी मुव्वा (1976) का पुनर्निर्माण हिंदी में सरगम ( 1९७९ ) से किया और यह फिल्म जबरदस्त हिट हुई और actress jayaprada रातों रात bollywood की स्टार बन गईं. actress jayaprada को इसके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पहला फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया. लेकिन अपनी सफलता को भुना नहीं सकीं, क्योंकि वे हिंदी नहीं बोल सकती थीं. इसके तीन साल बाद निर्देशक के. विश्वनाथ ने हिट फ़िल्म कामचोर 1982) के ज़रिए हिंदी फ़िल्मों में दुबारा प्रवेश कराया, जहां पहली बार जयाप्रदा धाराप्रवाह हिंदी बोलती नज़र आईं. अब actress jayaprada लगातार hindi फ़िल्मों में काम करने में सक्षम बनीं और Prakash Mehara की फ़िल्म Sharabi (1984) में अमिताभ बच्चन के साथ और के. विश्वनाथ की फिल्म संजोग (1985 ) में अपनी चुनौतीपूर्ण दोहरी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में दो और फिल्म फेअर नामांकन अर्जित किए. इसके अलावा actress jayaprada बंगाली फिल्म और मराठी फिल्म में भी काम किया .

jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

jayaprada की शादी 1986 में श्रीकांत नाहटा से हुई . jayaprada के son का नाम siddhu है. jaya prada सन १९९४ में तेलगू देशम पार्टी में शामिल हुई. उसके बाद वे समाजवादी पार्टी में शामिल हो गयीं. २००४ में jaya prada रामपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा और सफल रहीं . उसके बाद jaya prada राष्ट्रीय लोक दल में शामिल हो गयी.

मित्रों मेरी यह पोस्ट jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी अन्य biography के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/rishi-kapoor/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment