Image

kaner ka phool

kaner ka phool
Written by Abhishek Pandey

kaner ka phool मित्रों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको kaner ke flower के इमेज दी रहा हूँ, जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.इसमें आपको एक hindi kahani भी दे रहा हूँ . जिसे आप पढ़े और आनंद लें.

 

रामानुजाचार्य प्राचीन काल के एक प्रसिद्ध विद्वान थे. उनका जन्म मद्रास के समीप पेरुबेदुर गाँव में हुआ था. बाल्यकाल में इन्हें शिक्षा ग्रहण के लिए गुरु के पास भेजा गया. गुरुदेव ने उन्हें बहुत ही मनोयोग से शिक्षा दी….शिक्षा समाप्त होने पर वे बोले पुत्र मैं तुम्हे एक मंत्र की दीक्षा दे रहा हूँ. इस मंत्र के सुनने से ही बहुत लाभ होता है. वह मंत्र है ॐ नमो नारायणा . दीक्षा देने के बाद उनके गुरु ने रामानुज जी से कहा की इस बात का ध्यान रहे की यह मंत्र किसी अयोग्य के कानों में ना पड़े.

kaner ka phool

kaner ke flower

kaner ka phool

kaner

kaner ka phool

kaner ke phool

 

रामानुज जी जब वहाँ से निकले तो सोचे की यह मंत्र अगर इतना प्रभावशाली है तो क्यों ना यह सभी के पास पहुंचे और इससे सबका कल्याण ही होगा. उनके हृदय में मानव कल्याण की भावना थी. उन्होंने सम्पूर्ण प्रदेश में इस मन्त्र का जाप आरम्भ करवा दिया . जब उनके गुरु को यह बात पता चली तो उन्हें बहुत क्रोध आया. उन्होंने रामानुज जी को तत्काल बुलाया और इसका कारण पूछा.

kaner ka phool

kaner phool

kaner ka phool

kaner ka phool

kaner ka phool

kaner phool

 

रामानुज जी ने उन्हें शांत करते हुए कहा ” गुरुदेव ! मैं इसके लिए क्षमाप्रार्थी हूँ की मैंने आपके आदेश का उलंघन किया. इसके लिए आप मुझे जो भी सजा देंगे मुझे स्वीकार है. लेकिन यदि मेरे सजा पाने से इतने लोगों को लाभ होता है. उनका कल्याण होता है तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है. गुरुदेव रामानुज जी के बात, उनकी सोच से बहुत खुश हुए और उन्हें क्षमा कर दिया.

 

मित्रों आपको मेरी यह hindi kahani kaner ka phool कैसी लगी जरुर बताएं और इस तरह कहानिया के लिए इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और दूसरी अन्य hindi kahani के लिए इस लिन्क प्रेरणा hindi kahani पर क्लिक क

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment