आवश्यक जानकारी

khujli ke upay

khujli ke upay
khujli ke upay

khujli ke upay आज के समय में khujli लोगों के लिए आम और गंभीर समस्या बन चुकी है. अगर थोड़ी से लापरवाही की जाए तो khujli गंभीर रोग बन जाती है और फिर उसे ठीक करने में बड़ी कठिनाई होती है. इसलिए khujli को कोई आम रोग ना समझे. इसे बहुत ही गंभीरता से लें. जो इसका भुक्तभोगी है वह इसे बहुत ही अच्छी तरह समझ सकता है.

khujli गर्म वातावरण, गन्दगी आदि के कारण होती है. आज हम khujali kaa ilaj के कुछ आसान उपाय लेकर आया हूँ , जिससे आपकी खुजली खत्म हो जायेगी.

khujli ke upay
khujli ke upay

१- गर्मी के दिनों में कसे हुए कपडे ना पहने. जिससे ज्यादा पसीना ना आये और खुजली ज्यादा ना फैले. ररात को तो ढीला और सूती कपड़ा ही पहने.

२- khujli की समस्या में साबुन, शैम्पू का प्रयोग ना करे. अगर जरुरी हो तो बाकी जगह नार्मल साबुन लेकिन उस स्थान पर जहां khujli हुई है वहाँ पर एंटी फंगल साबुन का इस्तेमाल करें. एंटी फंगल साबुन लगाने के बाद कम से कम ५ मिनट रुके, फिर उसे साफ करें. निश्चित ही बहुत लाभ होगा.

३-एलोवरा skin khujli और दाद में बहुत फायदेमंद है. एलोवरा के पत्ते को काटकर इसके जेल को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसे दाद पर लगाएं . इस khujli home treatment से तुरंत ही आराम मिलेगा.

४- तुलसी skin khujli की बहुत अच्छी दवा है. इसके चार पांच तुलसी की पत्ते को तोड़कर उसे पिस लें और फिर उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिला दें, उसके बाद khujli वाले स्थान पर लगाये. कुछ समय में खुजली ठीक हो जायेगी.

५- एक कपूर के टुकड़े को पीस लें फिर उसमें दो चम्मच नारियल का तेल तेल मिला दें. उसके बाद दो से तीन बार उसे khujli वाले स्थान पर लगाएं. धीरे धीरे खुजली खत्म हो जायेगी.

६- नीम के पत्ते का रस शुद्ध एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाने से जल्द ही खुजली से आराम मिल जाता है.

७- अब हम आपको khujli ki dava के बारे में बताने जा रहे हैं. खुजली खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक सिरप महामंजिष्ठारिष्ट किसी वरदान से कम नहीं है. इसे रोज पानी में दो दो चम्मच दो टाइम पीने से आपको khujli से आराम हो जाएगा. लेकिन इसके बारे में आयुर्वेदिक डाक्टर या विक्रेता से अवश्य ही पता कर लें.

मित्रों मेरी skin khujli की यह पोस्ट khujli ke upay कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी जानकारी के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/body-banane-ka-tarika/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment