kids/cinderella story

kids image

kids image
kids image

kids image एक बार एक राजा ने अपने मंत्री से कहा मुझे चार प्रश्न के उत्तर दो.१- जो यहाँ है वहाँ नहीं . २-वहाँ हो यहाँ नहीं. ३-जो यहाँ भी नहीं हो और वहाँ भी नहीं.४-जो यहाँ भी हो और वहाँ भी.

मंत्री ने उत्तर देने के लिए दो दिन का समय माँगा. दो दिन के बाद वह चार व्यक्तिओं के साथ दरबार में हाजिर हुआ और बोला महाराज हमारे धर्मग्रंथो में अच्छे बुरे कर्मों के आधार पर स्वर्ग और नरक की अवधारणा प्रस्तुत की गयी है.

kids image

kids

kids image

kids

kids image

kids

यह प्रथम व्यक्ति भ्रष्टाचारी है. यह भ्रष्टाचार करके यहाँ तो संपन्न और सुखी है लेकिन इसकी जगह वहाँ अर्थात स्वर्ग में नहीं होगी. दूसरा व्यक्ति गृहस्थ है वह यहाँ इमानदारी से कार्य करते हुए गरीबी जरुर भोग रहा है लेकिन इसकी जगह वहाँ जरुर होगी.

kids image

kids image

kids image

kids image

kids image

kids

तीसरा व्यक्ति भिखारी है. यह दुसरे के ऊपर निर्भर है.कई दिनों भूखा भी रहना पड़ता है. इससे यह न तो यहाँ सुखी है और ना ही वहाँ सुखी रहेगा. चौथा व्यक्ति एक दानवीर सेठ है.यह अपने दान का सद्युपयोग कर रहा है. इससे इन्हें ख़ुशी होती है और गरिबोब बेसहारा लोगों की दुआ मिलाती है. इस कारण यह यहाँ भी सुखी रहेंगे औए अच्छे कर्म के कारन वहाँ भी सुखी रहेंगे.

kids image

child image

kids image

kids

मित्रों मेरी यह पोस्ट kids image आपकों कैसी लगी जरुर बताएं और भी अन्य कहानिया के लिए ब्लॉग को घंटी दबाकर जरुर सबस्क्राइब कर लें और दूसरी hindi stories के लिए इस लिंक stories for kids पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment