Horror Story

kiradu mandir/kiradu temple

kiradu mandir/kiradu temple हाथमा गांव मे है. यह मंदिर मध्य प्रदेश के खजुराहाे की शैली में बना है. यह 5 मंदिराे की श्रृंखला है. यहां मैं kiradu mandir/kiradu temple के बारे में बताने जा रहा हूँ.

kiradu mandir/kiradu temple

kiradu temple

इतिहास में हाथमा काे किरततूप के नाम से जाना जाता है….जाे कि परमार वंश की राजधानी थी. यह शहर एक समय में खूब फला फूला था. यहा लाेग खुशी खुशी रहते थे… धन-धान्य से भरा पूरा शहर था…. और किराडू मंदिर भी अन्य मंदिराे की भाति ही था.
लेकिन एक किवदंती के अनुसार  एक साधु के श्राप के कारण किराडू का यह मंदिर शापित हाे गया.

किवदंती के अनुसार इस मंदिर में एक साधू अपने शिष्य के साथ रहते थे. …जाे की महा तपस्वी थे.

kiradu mandir/kiradu temple

kiradu mandir

एक बार उन्हाेने भिक्षाटन के लिए मंदिर से बाहर जाते समय अपने शिष्य काे मंदिर के देखभाल के लिए वही छोड़ दिया और गांव वालों से आग्रह किया कि जिस तरह से वे मेरी सेवा करते थे… वैसे ही मेरे शिष्य की भी करें… फिर वे भिक्षाटन के लिए प्रस्थान कर गये.

kiradu mandir/kiradu temple

kiradu mandir

लेकिन हुआ इसके ठीक विपरीत ….
इसी बीच शिष्य की तबीयत बहाेत ज्यादा खराब हो गयी…. गांव वालों ने शिष्य की तरफ काेई ध्यान नहीं दिया. केवल एक कुम्हारन शिष्य की सेवा में लगी रही.
जब साधु मंदिर वापस मंदिर आये ताे देखा कि उनके शिष्य की तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ गयी है और वह बहुत ही कमजोर हाे गया है .

उन्हाेने देखा कि उस कुम्हारन के अलावा गांव के किसी भी व्यक्ति ने शिष्य की सुध नहीं ली थी.

kiradu mandir/kiradu temple

kiradu mandir

साधु बहाेत क्रोधित हाे गये… उन्हाेने क्रोध में कुम्हारन से कहा “तूने मेरे शिष्य की सेवा की, तेरे हृदय में करुना का भाव है… जा भाग जा… अब मेरे क्रोध से इस गांव का काेई व्यक्ति नही नहीं बचेगा. सबका हृदय पत्थर का हाे गया है ताे यही सही…. अब सब लाेग पत्थर के हाे जायेंगे... जा भाग जा.. पीछे मुड़कर मत देखना नही ताे तू भी पत्थर की हाे जायेगी”.

साधु के इन कथनाे काे सुन कुम्हारन डर के मारे भाग खड़ी हुयी… लेकिन कुछ दूर जाने पर उसके मन में काैतुहल हुआ… उसे यह जानने की जिग्यासा हुई कि लाेग पत्थर के हुये कि नहीं… कहीं साधु का श्राप झूठा ताे नही हाे गया… वह इस दृश्य काे देखने के लिए जैसे ही पीछे की ओर मुड़ी… वह भी पत्थर की हाे गयी..
आज भी उसकी वह पत्थर की मूर्ति शापित kiradu mandir के भयावह अतीत काे बयां करती है.

कहा जाता है कि आज भी अगर काेई उस kiradu temple में शाम ढलने के बाद रुक जाता है ताे वह पत्थर बन जाता है…… 900 वर्षाें के बाद भी यह kiradu tempke/kiradu mandir आज भी शापित हैं.  दोस्तों यह kiradu mandir/kiradu temple कैसी लगी कमेन्ट करके बताएं.यह भी पढ़ें—–भरोसा hindi kahaniya

 

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment