You cannot copy content of this page
आवश्यक जानकारी

आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल

आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल 
आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल 

आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल आज विज्ञान बहुत आगे जा चुका है. हमारे पुराने संसाधन बदल रहे . उनकी जगह नए आविष्कार ले रहे हैं. जिसके कारण मेहनत और समय दोनों ही बच रही है. जैसा कि उम्मीद है कि लगभग सभी लोग जानते होंगे कि पुराने समय में आज भी बहुत जगह भोजन मिटटी के चूल्हे पर पकाया जाता है. इससे प्रदुषण भी ज्यादा होता है और मेहनत तथा समय भी अधिक लगती है. ऐसे में इन चूल्हों की जगह अब lpg gas cylinder ने ले ली है.

आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल 
आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल 

आज देश भर में ज्यादा से ज्यादा घरों में lpg gas cylinder का इस्तेमाल होता है. इसके अतिरिक्त जिनके घर lpg gas नहीं है उन्हें भी इसके बारे में पता है. लेकिन क्या आपने यह कभी सोचा है कि आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल , चलिए आज मैं आपको बताता हूँ कि आखिर क्यों होता है LPG सिलेंडर का रंग लाल .

दरअसल lpg gas के लाल रंग के के होने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है. लाल रंग को खतरे का प्रतीक माना जाता है और lpg cylinder भी ज्वलनशील पदार्थ है. इसीलिए लाल रंग का इस्तेमाल इसके खतरे को बताने के लिए किया जाता है.

इसी तरह से अन्य प्रकार के गैसों के सिलेंडर को अलग अलग रंग से रंगा जाता है. जैसे आक्सीजन के सिलेंडर को सफेद, नाइट्रस आक्साइड के सिलेंडर को नीले रंग से, जिन सिलेंडर में जहरीली गैस होती है उन्हें पीले रंग से, नाइट्रोजन गैस वाले सिलेंडर को काले रंग से, कार्बन – डाई – आक्साइड को ग्रे रंग से रंग जाता है. इस तरह आप उन Gas cylinder के रंग के आधार पर आप जान सकते हैं कि उनमें किस तरह की गैस भरी हुई है. मित्रों यह जानकारी आखिर क्यों होता है Lpg cylinder का रंग लाल आपको कैसी लगी कमेन्ट मीन बताएं और इसकी साथ ही घंटी को दबाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर लें. इससे आप को ब्लॉग की पोस्ट तुरंत ही प्राप्त हो जायेगी. एनी कहानी के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/duniya-ka-sukh-moral-stories/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment