Biography

mahatma gandhi biography in hindi

mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography
mahatma gandhi image

mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography mahatma gandhi एक ऐसा नाम जिसे भारत के साथ ही पुरे विश्व में जाना जाता है. जब भी हिंदुस्तान के बारे में बात होगी तो स्वतंत्रता संग्राम की बात जरुर होगी और जब भी स्वतंत्रता संग्राम की बात होगी उसमें gandhiji का नाम सर्वोपरि होगा .

mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography

mahatma gandhi full name – मोहनदास करमचंद गांधी

mahatma gandhi father name – करमचंद गांधी

mahatma gandhi mother name – पुतलीबाई

mahatma gandhi date of birth – २ अक्टूबर १८६९

where was gandhi born – पोरबंदर , गुजरात , भारत

mahatma gandhi birth place – पोरबंदर , गुजरात , भारत

mahatma gandhi birhday- २ अक्टूबर

birth of mahatma gandhi- २ अक्टूबर १८६९

mahatma gandhi education – बैरिस्टर

gandhi was born in – पोरबंदर , गुजरात , भारत

mahatma gandhi wife name – कस्तूरबा गाँधी ( कस्तूरबाई माखंजी कपाडिया )

mahatma gandhi son – हरिलाल, मणिलाल , रामदास , देवदास

mahatma gandhi death date – ३० जनवरी १९४८

mahatma gandhi age at death – लगभग ७९ वर्ष

mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography
mahatma gandhi image
mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography
mahatma gandhi

mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography

mahatma gandhi history/ gandhi history/mahatma gandhi information/gandhi autobiography/ mahatma gandhi family/gandhiji information/life of mahatma gandhi/ life history of mahatma gandhi

gandhiji का जन्म २ अक्टूबर १८६९ में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. gandhiji के पिता करमचंद गाँधी पोरबंदर के दीवान थे और mahatma gandhi की माता पुतलीबाई एक धार्मिक महिला थीं. gandhiji का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. लोग उन्हें स्वतंत्रता आन्दोलन के समय प्यार से gandhiji, mahatma gandhi , mahatma नामों से बुलाने लगे.

gandhiji के जीवन पर उनकी माता का गहरा प्रभाव था. gandhiji का विवाह १३ वर्ष की उम्र में कस्तूरबा गांधी ( कस्तूरबाई माखंजी कपाडिया ) से हुआ था. सन १८८७ में गाँधी जी ने मैट्रिक की परीक्षा पास की और उसके बाद सन १८८८ भावनगर के सामलदास कालेज में दाखिला लिया और यहाँ की पढ़ाई के बाद वे लन्दन चली गए. जहां उन्होंने बैरिस्टर की डिग्री प्राप्त की.

सन १८९४ में gandhiji किसी कानूनी विवाद के सम्बन्ध में दक्षिण अफ्रिका गए और वहाँ अन्याय के खिलाफ ” अवज्ञा आन्दोलन ” चलाया और उसके पूर्ण होने के बाद सन १९१६ में gandhiji भारत वापस आये और भारत की आज़ादी की लिए कदम उठाने शुरू किये. gandhiji ने १९१८ में चंपारण और खेडा सत्याग्रह किया १९१९ में खिलाफत आन्दोलन चलाया.

mahatma gandhi शुरू से ही हिंसा के खिलाफ थे. सन १९२० में बाल गंगाधर की मृत्यु के बाद gandhiji कांग्रेस के मार्गदर्शक थे. १९२० में असहयोग आन्दोलन शुरू किया. जिसमें नरम और गरम दोनों दलों के लोगों ने भाग लिया. लेकिन चौरी- चौरा काण्ड में जो हिंसा हुई, उसके बाद mahatma gandhi ने असहयोग आन्दोलन वापस ले लिया . जिसके बाद गरम दल के क्रांतिकारी अलग हो गये.

फिर गांधी जी लगातार अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ, उनकी दमनकारी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाते रहे. १९३० में mahatma gandhi ने अवज्ञा आन्दोलन शुरू किया . अंग्रेज हिन्दुस्तानियों से यह कहकर कि ” जिसका नमक खाते हो , उसका काम करना पड़ेगा ” चालाकी से काम लेती थे. इसके विरोध में gandhiji ने दांडी यात्रा / नमक सत्याग्रह किया.

१९४० आते आते भारत में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह अपने चरम सीमा पर पहुँच चुका था. १९४२ में gandhiji ने भारत छोडो आन्दोलन शुरू किया . mahatma gandhi छुआछूत के बहुत खिलाफ थे. वे हर किसी को एक समान मानते थे. इसीलिए gandhiji ने पिछड़ी जातियों को भगवान् के नाम पर हरी- जन नाम दिया.

३० जनवरी १९४८ को नाथूराम गोडसे के द्वारा गोली मारकर mahatma gandhi की हत्या कर दी गयी. gandhiji को तीन गोली मारी गयी थी. मरते समय gandhiji के अंतिम शब्द “हे राम ” थे. दिल्ली के राजघाट पर mahatma gandhi का समाधि स्थल बनाया गया है. मित्रों मेरी यह पोस्ट mahatma gandhi biography in hindi /mahatma gandhi short biography आपको कैसी लगी अवश्य ही बताये और भी दूसरी biography के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/narendra-modi-biography/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment