Biography

Manoj Tiwari Biography . मनोज तिवारी के बारे बारे पूरी जानकारी.

Manoj Tiwari in hindi
Written by Abhishek Pandey

Manoj Tiwari Biography in Hindi मनोज तिवारी का जीवन परिचय

 

Manoj Tiwari का जन्म १९७३ में  बिहार के एक छोटे से गाँव अटरवालिया में हुआ था . ये एक भारतीय सिंगर, एक्टर, म्यूजिक डायरेक्टर और टेलीविजन प्रेसेंटर भी है, जो मुख्य रूप से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के लिए काम करते है .

 

 

 

मनोज तिवारी ने अपनी पहली फिल्म ‘ससुरा बड़ा पैसावाला’ से भोजपुरी फिल्म को पुरे देश में एक नई पहचान दिलाई . इसके अलावा इनमें सबसे बड़ी बात जो है वो ये है की ये कहीं भी जाते है तो भोजपुरी रंग में ही लोगो को मनोरंजन करते है और लोग इन्हें उतना ही प्यार भी करते है .

 

 

मनोज तिवारी के  पिता का नाम  – चन्द्र देव तिवारी

 

मनोज तिवारी के माता का नाम  – ललिता देवी

 

मनोज तिवारी का उपनाम – मृदुल

 

manoj tiwari height ( ऊंचाई ) – ५.७ इंच

 

manoj tiwari weight ( वजन ) – ८० किलोग्राम

 

manoj tiwari date of birth ( जन्मतारीख ) – १ फ़रवरी १९७३

 

मनोज तिवारी जन्मदिन ( birthday ) – 1 फ़रवरी

 

 

मनोज तिवारी जन्मस्थान ( birthplace ) – अटारवालिया , बिहार , भारत

 

 

मनोज तिवारी की पहली फिल्म ( manoj tiwari first film ) – ससुरा बड़ा पैसावाला ( २००४ ), चक दे बच्चे ( २००८ ) टेलीविजन सीरियल

 

 

मनोज तिवारी बच्चे – १ लड़की

 

 

मनोज तिवारी की जीवनी

 

 

मनोज तिवारी का जन्म १ फ़रवरी १९७३ को बिहार के अटारवालिया में हुआ है. उनके पिता का नाम चन्द्र देव तिवारी और माता का नाम ललिता देवी है. मनोज तिवारी का बचपन बहुत ही गरीबी में गुजरा है.

 

 

 

वे भोजपुरी फिल्मों में आने के पहले मनोज तिवारी ने तकरीबन दस साल भोजपुरी गायक के रूप में कार्य किया. सन २००३ में उन्होने फिल्म ‘ससुरा बड़ा पैसा वाला’में अभिनय किया जो मनोरंजन और आर्थिक दृष्टि से बहुत सफल फिल्म साबित हुई और माना जाने लगा की भोजपुरी फिल्मों का नया मोड़ शुरू हो चुका है.

 

 

 

इसके बाद उन्होने दो और फिल्मों ‘दारोगा बाबू आई लव यू’ और ‘बंधन टूटे ना’नामक फिल्मों में अभिनय किया. मनोज तिवारी ने एक टेलीविज़न कार्यक्रम ‘चक दे बच्चे’ में बतौर मेजबानी काम किया .

 

 

 

Who Is Manoj Tiwari?

 

 

 

सन २०१० में मनोज तिवारी ने प्रतिभागी के तौर पर रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ में हिस्सा लिया. मनोज तिवारी और श्वेता तिवारी ‘कब अइबू अंगनवा हमार’ और ‘ए भौजी के सिस्टर’ नामक फिल्मों में साथ-साथ कार्य कर चुके हैं.

 

 

 

सन २०११ के मध्य में मनोज और उनकी पत्नी रानी में अलगाव हो गया. मनोज तिवारी ने नयी धुनें,गाने और एल्बम बनाना जारी रखा. उन्होंने अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के लिए एक लोकप्रिय गीत ‘जिया हो बिहार के लाला’ भी गाया.

 

 

 

मनोज तिवारी सन २०११ में बाबा रामदेव द्वारा रामलीला मैदान पर शुरू किए गए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन और अन्ना आंदोलन में सक्रिय रहे. २००९ में मनोज तिवारी ने समाजवादी पार्टी की ओर से राजनीति में अपना भविष्य आज़माया था किन्तु असफल रहे थे.

 

 

 

फिलहाल तिवारी बीजेपी की तरफ से राजनीति में सक्रिय हैं और उतर-पूर्वी दिल्ली से संसद सदस्य हैं और उन्हें भाजपा ने दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बना दिया है. अध्यक्ष बनाने के बाद हुए एमसीडी के चुनाव में भाजपा को भारी जीत हासिल हुई.

 

 

 

मनोज तिवारी  का क्रिकेट से भी ख़ास लगाव है. उन्होंने अपने गृह-क्षेत्र में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी टीम बनाने की भी कोशिश की.

 

 

उनके बिहार क्रिकेट की कीर्ति आजाद एसोसिएशन से भी सम्बद्ध रहे हैं. मनोज तिवारी  की महेंद्र सिंह धोनी से शुरू से ही अच्छी मित्रता रही है.

 

 

 

उन्होने ये घोषणा की थी कि वो विश्व कप २०११ की विजेता टीम इंडिया को समर्पित एक मंदिर का निर्माण करवाएँगे. उन्होंने यह भी कहा है कि वो अपने गृह नगर के कैमूर जिले में एक विश्व स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराने की योजना बना रहे हैं. इस समय मनोज तिवारी भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक हैं और चुनावों में उनकी बहुत ही अधिक मांग रहती है.

 

 

Some Question And Answer कुछ प्रश्न और उत्तर 

 

 

Who is Manoj Tiwari wife? मनोज तिवारी की पत्नी कौन हैं?

 

मनोज तिवारी पत्नी ( manoj tiwari wife ) – रानी तिवारी ( १९९९ – २०१२ फिर तलाक )

 

Is Manoj Tiwari married?

 

Yes.

 

How old is Manoj Tiwari? मनोज तिवारी की उम्र कितनी है?

 

लगभग ४८ साल ( १ फ़रवरी १९७१ )

 

Manoj Tiwari education

 

कला में स्नातक, परास्नातक

 

 

मित्रों आपको यह जानकारी Manoj Tiwari   कैसी लगी जरुर बताएं और  इस की तरह की और भी जानकारी के लिए इस ब्लॉग को लाइक, शेयर और सबस्क्राइब करें और भी जानकारी , कहानी के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें.

 

1- Arjun Kapoor Father. Boney Kapoor Biography. बोनी कपूर जीवन परिचय

 

2- Arjun Kapoor Mother. अर्जुन कपूर फैमिली पूरी जानकारी

 

3- Hindi Biography

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment