You cannot copy content of this page
आवश्यक जानकारी

Mother’s Day

Mother's Day
Mother's Day
Written by Hindibeststory

Mother’s Day एक माँ हर एक की सबसे अच्छी दोस्त होती है क्योंकि वह हर एक चीज का ध्यान रखती है जिसकी हमें जरुरत होती है. इसलिये, उन्हें धन्यवाद और आदर देने के लिये वर्ष का एक दिन समर्पित किया गया है जिसे हर साल हम सभी मातृ-दिवस के रुप में मनाते है. कोई भी बिना अपनी मां के देख – भाल और प्यार के बगैर नहीं रह सकता. वह हमारा बहुत ध्यान रखती है, वह बहुत खुश हो जाती है जब हमलोग हँसते है तथा वह बहुत दुखी हो जाती है जब हमलोग रोते है. इस दुनिया में माँ एकमात्र ऐसी इंसान होती है जो हमें कभी अकेला नहीं छोड़ती. माँ अपने बच्चों के लिये पूरी निष्ठावान होती है. दुनिया में अगर विश्वास कहीं है तो वह मान है , जो निश्वार्थ भाव से अपने बच्चों की कामयाबी की कामना करती है.

भारत में हर वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के लिये घर पर हर कोई एक साथ होता है और घर या बाहर जाकर मजेदार व्यंजनों का आनन्द लेता है या फिर घर पर अच्छी व्यंजन पकाए जाते हैं. बच्चे अपनी मान को उपहार और ढेर सारी बधाइयां देते हैं . हमारे लिये माँ हर वक्त हर जगह मौजूद रहती है. हमारे जन्म लेने से उनके अंतिम पल तक वो हमारा किसी छोटे बच्चे की तरह ख्याल रखती है. मान स्वयं दुखी रह सकती है लेकिन वह अपने बच्चों को दुखी नहीं देख सकती है. हम अपने जीवन में उनके योगदानों की गणना नहीं कर सकते है.

माँ के पास ढ़ेर सारी जिम्मेदारियाँ होती हैं वो उसको लगातार बिना रुके और थके निभाती है. वो एकमात्र ऐसी इंसान है जिनका काम बिना किसी तय समय और कार्य के तथा असीमित होती है. हम उनके योगदान के बदले उन्हें कुछ भी वापस नहीं कर सकते हालाँकि हम उन्हें एक बड़ा सा धन्यवाद कह सकते है साथ ही उन्हें सम्मान देने के साथ ध्यान भी रख सकते है. हमें अपनी माँ को प्यार और सम्मान देना चाहिये तथा उनकी हर बात को मानना चाहिये. क्योंकि कहा गया है जिसने मां को प्रसन्न किया समझिये ईश्वर को प्रसन्न किया है. हम भगवान् को तो नहीं देख सकते लेकिन मां के रूप में हम भगवान् का दर्शन अवश्य कर सकते हैं.

मित्रों आपको मेरी यह पोस्ट Mother’s Day अगर अच्छी लगी हो तो ब्लॉग को शेयर करे लाइक करें और सबस्क्राइब करें और दूसरी पोस्ट के लियी इस लिंक pariyo ki kahani पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment