Narendra Modi biography in Hindi Pdf / नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

Narendra Modi biography in Hindi Pdf / नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

Narendra Modi biography in Hindi नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ
था। नरेंद्र मोदी हमारे भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं।

 

 

 

30 मई, 2019 को अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए, उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी ( Narendra Damodardas Modi )  है।

 

Narendra Modi biography in hindi language नरेंद्र मोदी की जीवनी 

 

 

 

१-  पूरा नाम                            – नरेंद्र दामोदरदास मोदी।

 

२-  पेशा                                   – राजनेता।

 

३-  राजनितिक पार्टी             –  भारतीय जनता पार्टी

 

४- जन्मतिथि                            – 17 सितंबर, 1950

 

५- जन्मस्थान                           – वडनगर, बॉम्बे ( वर्तमान में गुजरात ), भारत

 

६- गृहनगर                               – वडनगर, गुजरात

 

७- उम्र                                        – ६९ वर्ष ( २०२० में )

 

८- धर्म                                         – हिन्दू

 

९- जाति                                       – मोध घांची ( ओबीसी )

 

१०-  पिता का नाम                    – स्वर्गीय श्री दामोदरदास मूलचंद मोदी

 

११- माता का नाम                     –  हीराबेन मोदी

 

१२ – भाइयों का नाम                – सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रह्लाद मोदी, पंकज मोदी

 

१३- बहन का नाम                    – वसंतीबेन हसमुख लाल मोदी

 

१४- पत्नी का नाम                     – जशोदाबेन चिमन लाल मोदी

 

 

 

उनके पिता का नाम स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है। उनके माता पिता के छह बच्चे है जिनमे से तीसरे नरेंद्र मोदी है।

 

 

 

 

अपने बचपन में मोदी जी ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद किया करते थे और कुछ समय बाद उन्होंने अपने भाई के साथ बस स्टॉप के पास एक चाय स्टाल चलाया।

 

 

 

narendra modi biography in hindi pdf

 

1967 में उन्होंने वडनगर में अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की थी। 8 वर्ष की आयु में, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए। वह शादी नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने 17 साल की उम्र में ही अपना घर छोड़ दिया था |

 

 

 

लेकिन कहा जाता है कि मोदी जी का विवाह घांची समुदाय की परम्पराओं के हिसाब से १६ वर्ष की उम्र में  १९६८ में जशोदाबेन चिमनलाल के साथ हुआ।  कई रिपोर्ट्स में कहा गैया है कि मोदी जी का अपनी पत्नी से तलाक नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी वे दोनों लोग अलग हो गए।

 

 

 

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से राजनीति शास्त्र में BA की डिग्री पूरी की है और बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीतिशास्त्र में मास्टर डिग्री पूरी की है।

 

 

 

उनका व्यक्तित्व बहुत ही प्रेरणात्मक है। वह एक गरीबी से ग्रस्त चाय बेचने वाले लड़के से देश के प्रधान मंत्री के रूप में उभर कर सामने आये है।
उन्होंने साबित किया है कि सफलता का जाति, पंथ या किसी व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है।

 

 

 

लोकसभा में, वह वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी पार्टी के लिए एक मास्टर रणनीतिकार के रूप में माने जाते हैं। 2014 से, वह भारत के प्रधान मंत्री हैं और इससे पहले उन्होंने 2001 से 2014 तक गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

 

 

 

 

नरेंद्र मोदी कई भारतीयों के लिए एक आशा की किरण हैं और सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं जो ज्यादातर विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यहां तक कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी का नारा  मैं भी चौकीदार का उद्देश्य मजदूर वर्ग के समर्थन को दर्शाता है।

 

 

 

 

वो इस बात को मानते है की भारत की प्रगति के लिए भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक कुरीतियों आदि से लड़ने वाला प्रत्येक भारतीय भी एक
चौकीदार है।

 

 

नरेंद्र मोदी: राजनीतिक करियर (Political career of Narendra Modi)

 

 

 

● लोकसभा चुनाव 2019 में, नरेंद्र मोदी ने शालिनी यादव (समाजवादी पार्टी) के खिलाफ 4.79 लाख वोटों से जीत हासिल की थी। उनका शपथ ग्रहण समारोह 30 मई, 2019 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में दूसरी बार हुआ था। नरेंद्र मोदी भाजपा के पहले नेता हैं जो अपने पांच
साल के कार्यकाल के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं।

 

 

● 1987 में, नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। उन्होंने बिज़नेस निजीकरण, छोटे पोलिटिकल समूह और हिंदू मूल्यों को बढ़ावा दिया। 1995 में, मोदी को बीजेपी का राष्ट्रीय सचिव चुना गया |

 

 

 

 

● नरेंद्र मोदी को 2007 और 2012 में गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर पदाधिन किया गया था।  उन्होंने अपने कार्यकाल में भारत को एक global manufacturing केंद्र के रूप में आकार देने के लिए नीतियों पे काम किया किया। उन्हें गुजरात में समृद्धि और विकास लाने का श्रेय दिया गया, हालांकि कई लोगों का मानना है कि उन्होंने गरीबी को कम करने और जीवन स्तर में सुधार करने के लिए बहुत कुछ किया है।

 

 

 

● जून 2013 में, मोदी जी को भाजपा के 2014 लोकसभा चुनाव का नेतृत्व करने के लिए चुना गया। मोदी जी ने कठिन प्रचार किया, भारत की अर्थव्यवस्था को मोड़ने में सक्षम उम्मीदवार के रूप में खुद को चित्रित किया, जबकि उनके आलोचकों ने उन्हें एक विवादास्पद और विभाजनकारी व्यक्ति के रूप में चित्रित किया।

 

 

 

● मई 2014 में, मोदी और उनकी पार्टी लोकसभा में 534 सीटों में से 282 सीटें जीतकर विजयी हुई थी। इस जीत ने कांग्रेस पार्टी को बुरी तरह परास्त किया, जिसने पिछले 60 वर्षों में देश की राजनीति को नियंत्रित किया था।

 

 

 

अवार्ड्स, होनोर्स:

 

 

 

● 2012: टाइम मैगज़ीन के एशियाई संस्करण के कवर पर दिखाई दिया।

 

 

● 2014: CNN-IBN समाचार नेटवर्क द्वारा Indian of the Year से सम्मानित  किया गया।

 

 

● 2015 Bloomberg Markets Magazine द्वारा उन्हें दुनिया में 15 वें-सबसे शक्तिशाली व्यक्ति का स्थान दिया।

 

 

● 2014, 2016 पर्सन ऑफ द ईयर के लिए टाइम मैगज़ीन द्वारा किये गए पोल के विजेता घोषित।

 

 

● 2016 अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद द्वारा सम्मानित किये गए।

 

● 2015, 2016 और 2018: फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें विश्व में 9 वें-सबसे शक्तिशाली व्यक्ति का स्थान दिया।

 

 

● 10 फरवरी 2018 को, फिलिस्तीन के ग्रैंड कॉलर के साथ सम्मानित किया गया।

 

 

● 27 सितंबर 2018 को, चैंपियंस ऑफ़ द अर्थ अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

 

● 24 अक्टूबर 2018 को, international cooperation में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें  सियोल शांति पुरस्कार  से सम्मानित किया गया।

 

 

● 4 अप्रैल 2019 को, उन्हें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए, यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, जायद पदक से सम्मानित किया गया।

 

 

● 25 सितंबर 2019 को, उनकी सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा उन्हें ग्लोबल गोलकीपर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

 

 

Author Bio:- मेरा नाम विशाल है, में Khabar in Hindi पर कई दिनों से blogging कर रहा हूँ। जो एक बहुत ही प्रसिद्ध हिंदी ब्लॉग है। जिसमे स्वास्थ और फिटनेस से संबधित जानकारी बहुत ही आसान तरीके से समझाई गई है। यह जानकारी आप के अच्छे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकती है। 

 

 

 

मित्रों यह Narendra Modi biography in Hindi in Short आपको कैसी लगी जरूर बताइएं और Narendra Modi biography in Hindi की तरह की दूसरी जानकारी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करेंगे और दूसरी कहानियां नीचे जरूर पढ़ें।

 

 

 

१- Gautam Gambhir bjp . गौतम गंभीर बायोग्राफी इन हिंदी . गंभीर का जीवन परिचय

 

2- Up Cm Yogi Adityanath Biography योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय हिंदी में

 

3- Arjun Kapoor Father . Boney Kapoor Biography. बोनी कपूर जीवन परिचय

 

4- Khabar in Hindi 

Leave a Reply