Biography

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी का जन्म १७ सितम्बर सन १९५० में तत्कालीन बाम्बे के महेसाणा जिला स्थित वडनगर में हुआ था. naredra modi father name दामोदर दास मूलचंद मोदी और narendra modi mother name हीराबेन है. date of birth of pm modi १७ सितम्बर १९५० है. narendra modi का जन्म एक मध्य्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. narendra modi caste ” मोध-घांची- तेली ” है. जिसे भारत सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया जाता है.

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी / narendra modi biography/ narendra modi history/modi history / modi biography/essay on narendra modi

naredra modi father name – दामोदर दास मूलचंद मोदी

narendra modi mother name- हीरा बेन

narendra modi full name – नरेन्द्र दामोदर दास मोदी

naredra modi birthday – १७ सितम्बर

date of birth of pm modi / modi dob – १७ सितम्बर १९५०

narendra modi birth place – तत्कालीन बाम्बे राज्य , मेहसाना जिला वडनगर

narendra modi wife – जसोदा बेन , लेकिन साथ नहीं रहते

narendra modi political parti – भारतीय जनता पार्टी

narendra modi education qualification – वडनगर के सरकारी विद्यालय से शुरुआती शिक्षा और आगे की पढाई गुजरात यूनिवर्सटी

narendra modi caste – मोध-घांची- तेली

narendra modi life/ who is modi

narendra modi brother – प्रह्लाद मोदी, पंकज मोदी, सोमा मोदी .

narendra modi sister – वासंतीबेन हसमुखलाल

narendra modi religion – हिन्दू

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी /narendra modi life/narendra modi history

narendra damodardas modi ८ साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( Rss ) से जुड़ गए थे. modi की आरंभिक शिक्षा वडनगर के एक सरकारी विद्यालय से हुई और उन्होंने १९८० में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान की परीक्षा दी और एम. एससी. की डिग्री प्राप्त की. बचपन में उन्होंने चाय बेचने का कार्य भी किया. 13 वर्ष की उम्र में modi की सगाई jasodaben chamanlal कर दी गयी और १७ वर्ष की उम्र में modi का विवाह हुआ. फाइनेंशियल एक्सप्रेस रिपोर्ट के अनुसार पति – पत्नी कुछ दिन साथ रहे और फिर एक दुसरे के लिए अजनबी हो गए. जबकि narendra damodardas modi के जीवनी लेखक ऐसा नहीं मानते .उनके अनुसार दोनों शादी अवश्य हुई थी, लेकिन वे कभी साथ नहीं रहे और शादी की कुछ वर्षों बाद narendra modi ने घर छोड़ दिया और उसके बाद उनका वैवाहिक जीवन लगभग समाप्त ही हो गया.

नरेन्द्र मोदी ८ वर्ष की उम्र से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे. उन्होंने शुरूआती जीवन से ही राजनितिक सक्रियता दिखलाई और भारतीय जनता पार्टी के जनाधार को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाई. अपनी तेज रणनीति से नरेंद्र मोदी ने शंकर सिंह वाघेला के जनाधार को मजबूत किया. १९९० के दौर में जब केंद्र में मिली जुली सरकारों का दौर शुरू. उस समय तक नरेन्द्र मोदी के मेहनत से गुजरात में भारतीय जनता पार्टी का जनाधार बहुत बढ़ चुका था. १९९५ के गुजरात विधानसभा चुनाव में Bjp ने अकेले ही दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाई . उसी समय दो राष्ट्रीय घटनाएं घटित हुई . पहली घटना थी सोमनाथ से अयोध्या की आडवाणी की रथयात्रा, जिसमें आडवाणी के प्रमुख सारथी के रूप में modi का अहम योगदान रहा और दूसरी घटना कन्याकुमारी से कश्मीर तक की मुरली मनोहर जोशी की रथयात्रा भी narendra modi की ही देख रेख में हुई. इस तरह से modi ji का बढ़ता ही चला गया.

इसके बाद शंकर सिंह वाघेला के पार्टी से त्यागपत्र देने के बाद केशुभाई पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया और modi भाजपा में संगठन का दायित्व दिया गया, जिसे modi ने बखूबी निभाया , जिसके कारण उन्हें पदोन्नत करके राष्ट्रीय संगठन महामंत्री का उत्तरदायित्व दिया गया. इसपर उन्होंने २००१ तक काम किया और २००१ में केशुभाई पटेल की तबियत ख़राब रहने और चुनाव में कई सीटें हारने के बाद केशुभाई पटेल को हटाकर narendra modi को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया.

narendra modi ने ७ अक्टूबर २००१ से अपना मुख्यमंत्री का कार्यकाल शुरू किया. हालांकि अडवानी नरेन्द्र मोदी के कम अनुभवी होने के कारण थोड़े चिंतित थे. उन्होंने पटेल को उपमुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव दिया, लेकिन modi ji ने यह कहते हुए साफ कर दिया अगर सत्ता देनी है तो पूरी दें अन्यथा ना दें. इसके बात narendra modi को गुजरात के मुख्यमंत्री की साथ ही २००२ के चुनाव् की पूरी जिम्मेदारी भी दी गयी.

narendra modi बहुत ही कड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते है और एक प्रभावशाली वक्ता भी हैं. मुख्यमंत्री रहते हुए modi ने गुजरात में विकास के लिए बहुत सारे कार्य किये. उनके कार्यकाल में गुजरात ने बहुत तरक्की की और narendra modi की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढती गयी.

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी /२००२ के दंगे

२७ फ़रवरी २००२ को अयोध्या से गुजरात वापस लौटकर आ रहे कारसेवकों को गोधरा रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में मुसलमानों की हिंसक भीड़ ने आग लगाकर ज़िंदा जला दिया . इस हादसे में ५९ कारसेवक मारे गए थे. रोंगटे खड़ी कर देने वाली इस घटना की प्रतिक्रया में पुरे गुजरात में दंगे भड़क गए. जिसमें काफी संख्या में अल्पसंख्यक मारे गए. इसके बाद विपक्ष की जबरदस्त दबाव के कारण दसवी विधानसभा को भंग करने की संस्तुति करते हुए narendra modi राज्यपाल को अपना त्यागपत्र सौंप दिया . इसके बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. राज्य में दुबारा चुनाव हुए और भारतीय जनता पार्टी ने narendra modi की अगुआई में राज्य की कुल १८२ सीटों में से १२७ में जीत हासिल की.

गुजरात दंगे में मारे गए कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी की विधवा जाफिया जाफरी की शिकायत पर २००९ में उच्च न्यायलय ने दंगों में नरेन्द्र मोदी की साजिश की जाँच के लिए एक विशेष जांच दाल भेजा और उसकी रिपोर्ट पर २०१० में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस दंगे में narendra modi का कोई हाथ नहीं था. उसके कुछ समाचार पत्रों के आरोप लगाने पर भारतीय जनता पार्टी ने मांग की कि एस . आई . टी . की रिपोर्ट को लीक करने के पीछे कांग्रेस पार्टी का राजनितिक स्वार्थ है और इसकी जांच सुप्रिम कोर्ट में होनी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने बिना कोई फैसला दिए अहमदाबाद के मजिस्ट्रेट को इसकी अविलम्ब निष्पक्ष जांच करके रिपोर्ट सौपने को कहा.अप्रैल २०१२ में एक और विशेष जांच दल ने फिर यह बात दुहराई कि इस घटना में narendra damodar das modi का कोई सम्बन्ध नहीं है.

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी/

narendra modi image

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी
narendra modi image

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी
narendra modi image

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी
narendra modi image
narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी
narendra modi image

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी/ २०१४ लोकसभा चुनाव

१३ सितम्बर २०१३ को हुई बी जे पी की संसदीय बोर्ड की बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए modi प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया. इस मौके पर भाजपा के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवानी वहाँ मौजूद नहीं थे, जिसके बाद इसकी घोषणा पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने की. उसके साथ ही लोकसभा चुनाव की जिम्मेदारी राजनाथ सिंह को दी गयी. उसके बाद पहली मोदी रैली हरियाणा के रेवाड़ी में हुई. लोकसभा चुनाव में narendra modi ने गुजरात के वड़ोदरा के साथ ही उत्तरप्रदेश वाराणसी से भी चुनाव लड़ा और उन्हें दोनों ही जगह जीत मिली र उसके बाद narendra modi ने वडोदरा सीट छोड़ दी.

चुनाव के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ३३६ सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरा और अकेले भारतीय जनता पार्टी ने २८२ सीटों के साथ पूर्ण बहुमत प्राप्त की. कांग्रेस को मात्र ४४ और उसके गठबंधन को मात्र ५९ सीटें प्राप्त हुई. narendra damodar das modi स्वतंत्र भारत में जन्में देश के ऐसे पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने लगभग १३ साल तक गुजरात के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला और भारत के १५वें प्रधानमंत्री बने.

pm modi ने अपने कार्यकाल में बहुत से कड़े फैसले लिए. जिसमें नोटबंदी और जी एस टी शामिल है. जिसका विपक्षी दलों ने भरपूर विरोध किया , लेकिन उनके विरोध का जनता पर कोई असर नहीं हुआ और भारतीय जनता पार्टी एक के बाद एक प्रदेशो में विधानसभा का चुनाव जीतती चली गयी. हालांकि इस बीच भाजपा को दिल्ली, बिहार और कार्यकाल की समाप्ति से पहले मध्यप्रदेश , छत्तीसगढ़ , राजस्थान में हार का मुंह देखना पड़ा. राफेल विमान के सौदे में विपक्ष की तरफ से बहुत से आरोप लगाए गए.

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी/ आतंकवाद के प्रति सोच

prime minister modi हमेशा ही आतंकवाद का विरोध किया. जिसका सबसे प्रत्यक्ष उदाहरण पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक है, जिसे उरी पर आतंकवादी हमले के बाद अंजाम दिया गया. हालाकि विरोध के लिए विरोध करना विपक्ष का काम हो चुका था, विपक्षी दलों ने इस सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत भी मांगना शुरू कर दिया. pm narendra modi के कार्यकाल में कश्मीर में बड़ी संख्या आतंकवादी मारे गए और बारामुला को आतंकवाद विहीन क्षेत्र घोषित किया गया. रक्षा बजट को भी बहुत अधिक बढाया गया. वन रैंक वन पेंशन को मंजूरी दी गयी. इसके साथ ही म्यामार में घुसकर उग्रवादियों को मारा गया. praime minister modi के कार्यकाल में भारत का नाम विदेशो में बहुत अधिक विख्यात हुआ.

narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी/ narendra modi books

prime minister narendra modi पर बहुत सी बुक्स लिखी गयी. जिसमें से कुछ के नाम निचे बता रहा हूँ.

narendra modi books

कुशल सारथी नरेन्द्र मोदी – लेखक डा. भगवान अंजनीकर

दूरद्रष्टा नरेन्द्र मोदी – पंकज कुमार

नरेन्द्र मोदी- एक आश्वासक नेतृत्व – डा.रविकांत पागनीस, शाशिकला उपाध्ये

नरेन्द्र मोदी – एक झंझावत – डा.दामोदर

नरेन्द्र मोदी कका राजनितिक सफ़र – तेजपाल सिंह

Narendra modi: the man the time – Nilanjan Mukhopadhyay

Modi’s World :Expanding Sphere Of Influence – C.raja mohan

The Namo Story , A Politicale Life

सेतुबंध – नरेन्द्र मोदी

आँख अ धन्य छे – नरेन्द्र मोदी

कर्मयोग – नरेन्द्र मोदी

आपातकाल में गुजरात – नरेन्द्र मोदी

ज्योतिपुंज -नरेन्द्र मोदी

मित्रों यह modi biography / narendra modi life narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी आपको कैसी लगी , हमें अवश्य बताएं और भी hindi story के लिए ब्लॉग को अवश्य ही घंटी पर क्लिक करके सबस्क्राइब कर लें और अन्य biography के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/amitabh-bachchan-biography/ पर क्लिक करें.

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment