Interesting Facts

patalkot Interesting facts

 patalkot Interesting facts  आज हम आपको एक बहुत ही रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं. आपने किस्सों कहानियों में, धार्मिक ग्रंथों में patal lok के बारे में सुना ही होगा. तो आईये आज हम आपको सही पाताल लोक के बारे में बताने जा रहे हैं.

patalkot Interesting facts

यह जगह मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में स्थित है. इसका नाम patalkot है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह पाताल में बसा हुआ है. यह जगह मध्यप्रदेश के छिंदवाडा से ७८ किलोमीटर दूर है. यह एक १२ गाँवों का समूह है. सतपुडा की खुबसूरत पहाड़ियों के बीच ३००० फुट ऊँची पर्वत श्रृंखलाओं से  यह क्षेत्र  तीन ओर से घिरा है. यहाँ कुछ तो ऐसे हैं जहां सूरज की रोशनी तक नहीं पहुँच पाती है.

patalkot Interesting facts

patalkot Interesting facts

पौराणिक कथाओं के अनुसार यहीं पर मेघनाद भगवान शिव की आराधना करके patal lok  गया था. यहा के स्थानीय लोग भी शहर की दुनिया से दूर हैं, बल्कि उन्हें तो पता ही नहीं है कि इस जगह के आलावा भी कोई जगह है. पूर्ण रूप से प्राकृतिक जगह होने के कारण यहाँ जड़ी-बूटियों का भंडार मौजूद है. यहाँ के स्थानीय लोग इन्हीं जड़ी बूटियों का इस्तेमाल अपनी बीमारियों को ठीक करने के लिए करते हैं.

इस क्षेत्र में हर कोई नहीं आ सकता है. यह क्षेत्र सरकार कके द्वारा प्रतिबंधित है. यहाँ आने के लिए सरकार से इज़ाज़त लेनी पड़ती है. दुनिया में ३ लोक हैं

१-आकाश लोक

२- मृत्यु लोक

३-पाताल लोक

मध्यप्रदेश के patalkot  में है हजारों सीढियां और यही है वहाँ का रहस्य……कहा जाता है की यह रहस्यमयी सीढियां पातळ लोक को जाती हैं. पातालकोट जाने के ५ रास्ते हैं, लेकिन आप किसी भी रास्ते से जाएँ आपको गहरी घाटी में ५ किलोमीटर का सफ़र पैदल करना पड़ेगा.  पातालकोट के स्थानीय लोग नाग देव  की पूजा करते  हैं.  भूमका को वहाँ के स्थानीय लोग पातालकोट का संरक्षक मानते हैं. इनके पास हर तरह की जड़ी बूटियां होती हैं. हालाकि युवा भुमका इस क्षेत्र में नहीं आना चाहते हैं.

सरकार को भी यहां के जड़ी-बूटियों और परम्पराओं की चिंता है. इसकी लिए सरकार कई तरह के उपाय कर रही है. तो दोस्तों यह patalkot Interesting facts आपको कैसी लगी अवश्य बताएं और अन्य interesting fact के लिए इस लिंक Sapon ki Jeebh Kyon Kati Hoti Hai Interesting Facts क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment