You cannot copy content of this page
Biography

priyanka gandhi biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय

priyanka gandhi biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय
priyanka gandhi biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय
Written by Hindibeststory

priyanka gandhi biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय priyanka gandhi एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वे इस समय अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी हैं. वे गांधी-नेहरू परिवार से है और फिरोज़ गाँधी तथा इंदिरा गाँधी की पोती हैं .

priyanka gandhi full name – प्रियंका गाँधी वाड्रा

priyanka gandhi father name – राजीव गांधी

priyanka gandhi mother name – सोनिया गांधी

priyanka vadra brother name – राहुल गाँधी

priyanka gandhi age – 47 वर्ष

priyanka vadra date of birth – १२ जनवरी , १९७२

priyanka gandhi vadra birthday – १२ जनवरी

priyanka gandhi vadra husband name – राबर्ट वाड्रा

priyanka gandhi birth place – दिल्ली , भारत

priyanka gandhi hometown- दिल्ली , भारत

priyanka gandhi religion ( धर्म ) – हिन्दू

priyanka gandhi son name – रेहान वाड्रा

priyanka gandhi daughter name – मिराया वाड्रा

प्रियंका गांधी वाड्रा का जन्म १२ जनवरी १९७२ को दिल्ली में हुआ था . इनके पिता का नाम राजीव गांधी और माता का नाम सोनिया गांधी है. राजीव गांधी नेहरू – गांधी परिवार के वंशज हैं. प्रियंका गांधी के भाई राहुल गांधी और चचेरे भाई वरुण गांधी हैं. राहुल गांधी इस समय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष है और वरुण गांधी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हैं और पार्टी से सांसद हैं.

प्रियंका गांधी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल एवं कान्वेंट ऑफ जीसस एवं मैरी स्कूल से पूरी की. इन्होने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एवं मैरी कॉलेज से साइकोलॉजी में पूरा किया है. साइकोलॉजी में डिग्री हासिल करने के बाद प्रियंका ने सन २०१० में बुद्धिस्ट स्टडीज में अपना एमए पूरा किया था.

प्रियंका गांधी पहले राजनीति के तौर पर उतनी सक्रीय नहीं रहती थीं , वे केवल अमेठी और रायबरेली में ही अपने भाई राहुल गांधी और माता सोनिया गांधी के लिए प्रचार करती थीं, लेकिन २०१९ के लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी ने उन्हें अहम जिम्मेदारी सौपी और २३ जनवरी २०१९ को प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का महासचिव बनाया गया और उन्हें खासकर उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल की जिम्मेदारी दी गयी और इस तरह प्रियंका गांधी पूरी तरह से राजनीति में उतर आयीं. प्रियंका गांधी जी के राजनीति में शामिल होने पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं का यह कहना है, कि प्रियंका गांधी उनका तुरुप का इक्का हैं, जोकि उन्होंने आम चुनाव के लिए चल दिया है. अमेठी में प्रियंका गांधी को भरपूर प्यार मिलता रहा है , वहाँ के लोगों में यह नारा ” अमेठी का डंका , बिटिया प्रियंका ” बहुत ही लोकप्रिय है.

२०१९ के लोकसभा में वे बहुत ही मेहनत कर रही हैं. इसके लिए उन्होंने गंगा यात्रा भी की और उनके वाराणसी से नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है. प्रियंका गांधी जब किशोरावस्था में थी, तब उन्होंने रोबर्ट वाड्रा से दोस्ती की थी. रोबर्ट की बहन मिशेल एवं प्रियंका एक ही कक्षा में थीं. जैसे – जैसे उन्होंने एक – दूसरे के साथ समय बिताया, उनकी दोस्ती गहरी होती चली गई. रोबर्ट ने प्रियंका के भाई राहुल गांधी से साथ भी दोस्ती की. फिर कुछ साल बाद रोबर्ट ने प्रियंका को शादी के लिए प्रस्ताव दिया. उस समय रोबर्ट वाड्रा दिल्ली में एक प्रसिद्ध व्यवसायी थे. प्रियंका गांधी जी ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए रोबर्ट वाड्रा से शादी कर ली. इस दंपत्ति की शादी एक पारंपरिक हिन्दू रीति – रिवाजों के रूप में हुई थी. उनके एक बेटा रेहान और बेटी मिराया है.

प्रियंका गाँधी को फोटोग्राफी का बहुत शौक है. वे एक प्रखर वक्ता हैं. लोग उनमें इंदिरा गांधी की छवि देखते हैं. उनके ऊपर कुछ आरोप भी लगे हैं जिसमें क्वात्रोची का आरोप प्रमुख है . ६ फरवरी २००७ को बोफोर्स घोटाले में दागी व्यापारी ओत्तावियो क्वात्रोची अर्जेंटीना में गिरफ्तार हुआ था और भारत सरकार की टीम को उसका प्रत्यर्पण कर भारत लाने में असफल रहने पर इंडियन एक्सप्रेस ने ओत्तावियो के पुत्र मास्सिमो क्वात्रोची पर आरोप लगाया था जो कि राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी के साथ लगभग दो दशको तक १९७४ से १९९३ तक साथ में पले बढ़े थे, शायद १७ फ़रवरी की एक पार्टी में में इन लोगों की मुलाकात हुई हो. परन्तु इस आरोप का कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह द्वारा दृढ़ता से इनकार किया गया था, जिन्होंने एक साक्षात्कार में कहा: “मैं यह बात दावे से कह रहा हूँ कि सरकार ने क्वात्रोची की जांच में कभी दखल नहीं दिया है और जहाँ तक राहुल गाँधी और प्रियंका गांधी का संबंध है, उनका इस मामले से कोई लेना देना नहीं है.

मित्रों आपको यह जानकारी priyanka gandhi biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय कैसी लगी जरुर बताएं और priyanka gandhi biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय की तरह की जानकारी के लिए इस ब्लॉग को लाइक , शेयर और सबस्क्राइब करें और दूसरी जानकारी के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें.

1- kichak vadh . कीचक वध

2- ms dhoni biography . mahendra singh dhoni

3- short story in hindi

About the author

Hindibeststory

1 Comment

Leave a Comment