Priyanka Gandhi Biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय हिंदी में
Priyanka Gandhi

Priyanka Gandhi Biography . प्रियंका गाँधी जीवन परिचय हिंदी में

Priyanka Gandhi Biography in Hindi प्रियंका गांधी का जीवन परिचय

 

 

 

Priyanka Gandhi  एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वे इस समय अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी हैं. वे गांधी-नेहरू परिवार से है और फिरोज़ गाँधी तथा इंदिरा गाँधी की पोती हैं .

 

 

प्रियंका गाँधी full name – प्रियंका गाँधी वाड्रा

 

प्रियंका गाँधी father name – राजीव गांधी

 

प्रियंका गाँधीmother name – सोनिया गांधी

 

प्रियंका गाँधी brother name – राहुल गाँधी

 

Priyanka Gandhi  date of birth – १२ जनवरी , १९७२

 

Priyanka Gandhi  vadra birthday – १२ जनवरी

 

 

Priyanka Gandhi  birth place – दिल्ली , भारत

 

प्रियंका गाँधी hometown- दिल्ली , भारत

 

Priyanka Gandhi religion ( धर्म ) – हिन्दू

 

 

प्रियंका गांधी का जीवन परिचय

 

 

प्रियंका गांधी वाड्रा का जन्म १२ जनवरी १९७२ को दिल्ली में हुआ था . इनके पिता का नाम राजीव गांधी और माता का नाम सोनिया गांधी है. राजीव गांधी नेहरू – गांधी परिवार के वंशज हैं. प्रियंका गांधी के भाई राहुल गांधी और चचेरे भाई वरुण गांधी हैं. राहुल गांधी इस समय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष है और वरुण गांधी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हैं और पार्टी से सांसद हैं.

 

 

 

प्रियंका गांधी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल एवं कान्वेंट ऑफ जीसस एवं मैरी स्कूल से पूरी की. इन्होने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एवं मैरी कॉलेज से साइकोलॉजी में पूरा किया है. साइकोलॉजी में डिग्री हासिल करने के बाद प्रियंका ने सन २०१० में बुद्धिस्ट स्टडीज में अपना एमए पूरा किया था.

 

 

 

प्रियंका गांधी पहले राजनीति के तौर पर उतनी सक्रीय नहीं रहती थीं , वे केवल अमेठी और रायबरेली में ही अपने भाई राहुल गांधी और माता सोनिया गांधी के लिए प्रचार करती थीं, लेकिन २०१९ के लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी ने उन्हें अहम जिम्मेदारी सौपी और २३ जनवरी २०१९ को प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का महासचिव बनाया गया और उन्हें खासकर उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल की जिम्मेदारी दी गयी और इस तरह प्रियंका गांधी पूरी तरह से राजनीति में उतर आयीं.

 

 

Priyanka Gandhi Biography प्रियंका गांधी की जीवनी

 

 

प्रियंका गांधी जी के राजनीति में शामिल होने पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं का यह कहना है, कि प्रियंका गांधी उनका तुरुप का इक्का हैं, जोकि उन्होंने आम चुनाव के लिए चल दिया है. अमेठी में प्रियंका गांधी को भरपूर प्यार मिलता रहा है , वहाँ के लोगों में यह नारा ” अमेठी का डंका , बिटिया प्रियंका ” बहुत ही लोकप्रिय है.

 

 

 

२०१९ के लोकसभा में वे बहुत ही मेहनत कर रही हैं. इसके लिए उन्होंने गंगा यात्रा भी की और उनके वाराणसी से नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है. प्रियंका गांधी जब किशोरावस्था में थी, तब उन्होंने रोबर्ट वाड्रा से दोस्ती की थी.

 

 

 

रोबर्ट की बहन मिशेल एवं प्रियंका एक ही कक्षा में थीं. जैसे – जैसे उन्होंने एक – दूसरे के साथ समय बिताया, उनकी दोस्ती गहरी होती चली गई.

 

 

 

रोबर्ट ने प्रियंका के भाई राहुल गांधी से साथ भी दोस्ती की. फिर कुछ साल बाद रोबर्ट ने प्रियंका को शादी के लिए प्रस्ताव दिया. उस समय रोबर्ट वाड्रा दिल्ली में एक प्रसिद्ध व्यवसायी थे.

 

 

 

प्रियंका गांधी जी ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए रोबर्ट वाड्रा से शादी कर ली. इस दंपत्ति की शादी एक पारंपरिक हिन्दू रीति – रिवाजों के रूप में हुई थी. उनके एक बेटा रेहान और बेटी मिराया है.

 

 

प्रियंका गाँधी  Marriage

 

 

 

प्रियंका गाँधी को फोटोग्राफी का बहुत शौक है. वे एक प्रखर वक्ता हैं. लोग उनमें इंदिरा गांधी की छवि देखते हैं. उनके ऊपर कुछ आरोप भी लगे हैं जिसमें क्वात्रोची का आरोप प्रमुख है .

 

 

 

६ फरवरी २००७ को बोफोर्स घोटाले में दागी व्यापारी ओत्तावियो क्वात्रोची अर्जेंटीना में गिरफ्तार हुआ था और भारत सरकार की टीम को उसका प्रत्यर्पण कर भारत लाने में असफल रहने पर इंडियन एक्सप्रेस ने ओत्तावियो के पुत्र मास्सिमो क्वात्रोची पर आरोप लगाया था जो कि राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी के साथ लगभग दो दशको तक १९७४ से १९९३ तक साथ में पले बढ़े थे, शायद १७ फ़रवरी की एक पार्टी में में इन लोगों की मुलाकात हुई हो.

 

 

 

 

परन्तु इस आरोप का कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह द्वारा दृढ़ता से इनकार किया गया था, जिन्होंने एक साक्षात्कार में कहा: “मैं यह बात दावे से कह रहा हूँ कि सरकार ने क्वात्रोची की जांच में कभी दखल नहीं दिया है और जहाँ तक राहुल गाँधी और प्रियंका गांधी का संबंध है, उनका इस मामले से कोई लेना देना नहीं है.

 

 

Some Question And Answer कुछ प्रश्न और उत्तर 

 

 

1- Priyanka Gandhi Husband प्रियंका गाढ़ी के पति

 

Ans- राबर्ट वाड्रा

 

2- Priyanka Gandhi Children प्रियंका गांधी के बच्चे 

 

Ans- रेहान ( बेटा  ), मिराया ( बेटी )

 

3- Priyanka Gandhi Age प्रियंका गांधी की उम्र 

 

Ans – 47 Year ( in 2019 )

 

4- Priyanka Gandhi Daughter 

 

Ans – मिराया

 

5- Priyanka Gandhi Family 

 

Soniya Gandhi ( Mother ), Rahul Gandhi ( Brother ), राबर्ट वाड्रा ( पति ), मिराया ( बेटी ), रेहान ( बेटा )

 

 

 

मित्रों आपको यह जानकारी Priyanka Gandhi  कैसी लगी जरुर बताएं और Priyanka Gandhi की तरह की जानकारी के लिए इस ब्लॉग को लाइक , शेयर और सबस्क्राइब करें और दूसरी जानकारी के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें.

 

1- Manoj Tiwari Biography . मनोज तिवारी के बारे बारे पूरी जानकारी.

Leave a Reply

Close Menu