Biography

ranbir kapoor news

ranbir kapoor news
ranbir kapoor news
Written by Hindibeststory

ranbir kapoor news ranbir kapoor भारतीय फिल्म अभिनेता और ऋषि कपूर के पुत्र है. आज के समय में ranbir की इमेज एक चाकलेटी हीरो की है. वे आज के युवा वर्ग में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं.

ranbir kapoor father name – ऋषि कपूर

ranbir kapoor mother name – नीतू सिंह

ranbir kapoor nick name – डब्बू और गंगलू

ranbir kapoor date of birth – २८ सितम्बर १९८२

ranbir kapoor birthday- २८ सितम्बर

ranbir kapoor education – बोम्बे स्काटिश स्कूल मुंबई, एह. आर कालेज ऑफ़ कामर्स एंड इकोनामिक्स, मुंबई

ranbir kapoor height -६ फीट

ranbir kapoor weight – ७८ किलोग्राम

ranbir first film – सांवरिया ( २००७ )

ranbir sister name – रिद्धिमा कपूर सहनी

ranbir kapoor house – पाली हिल , बांद्रा पश्चिम , मुंबई

ranbir kapoor family ranbir kapoor news

ranbir के पिता का नाम ऋषि कपूर और माता का नाम नीतू सिंह है. ऋषि कपूर भी बहुत बड़े और प्रख्यात अभिनेता हैं.ranbir के बहन का नाम रिद्धिमा कपूर साहनी है. रणबीर कपूर के चाचा का नाम रणधीर कपूर है और करिश्मा कपूर और करीना कपूर है. उनके दादा ( grandfather) का नाम राज कपूर और परदादा ( great grandfather ) का पृथ्वीराज कपूर है.

ranbir kapoor news about ranbir kapoor

ranbir की पहली फिल्म सांवरिया थी. ranbir ने अपनी पढ़ाई बांबे स्‍‍काटिश स्‍कूल, माहिम से पूरी की है लेकिन उनका कभी भी पढाई की तरफ झुकाव न‍हीं रहा.एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनामिक्‍स से पढ़ाई करने के बाद वे फिल्‍म मेंकिंग के गुर सीखने के लिए न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्टस चले गए.हालांकि फिल्म सांवरिया के पहले उन्होंने दो शोर्ट फिल्म ” पैशन टू लव ” और ” इंडिया १९६४ ” में काम किया था. इसके बाद उन्होंने संजय लीला भंसाली के सहायक क्र रूप में काम किया. उन्होंने फिल्म ” ब्लैक ” में सहायक बनकर काम किया.

ranbir kapoor news

ranbir kapoor news

उसके बाद संजय लीला भंसाली ने रणबीर कपूर को फिल्म सांवरिया के लिये साइन कर लिया. हालांकि फिल्म असफल रही, लेकिन रणबीर को सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला. इसके बाद उन्होंने सिद्धार्थ आनंद की फिल ” बचाना ऐ हसीनो “में काम किय्या. यह फिल्म ठीक ठाक कारोबार करने में सफल रही.

२००९ में ranbir kapoor की तीन फ़िल्में आई और तीनो ही फिल्म सुपर हिट साबित हुई . जिसमे उनकी फिल्म ” वेक अप सिड ” जिसमें उनके अपोजिट कोंकणा सेन शर्मा थीं यह सुपर हिट हुई. उसके बाद ” अजब प्रेम की गजब कहानी” जिसमें उनके अपोजिट कैटरिना थीं यह फिल्म साल की सबसे सुपरहिट फिल्म हुई और उसके बाडी आई ” रॉकेट सिंह ” ने भी बोक्स ऑफिस के रिकार्ड ध्वस्त किये.

2010 में आई फिल्म # अंजाना अंजानी ” भी सुपर हिट रही. वर्ष 2011 में ranbir kapoor ने इम्तियाज अली की “रॉकस्टार” में अभिनेत्री नरगिस फाखरी के साथ अभिनय किया और इस फिल्म के साथ ही ranbir kapoor बॉलीवुड में स्थापित हो चुके थे. इस फिल्म में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 57 वें फिल्म फेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स) पुरस्कार से नवाजा गया.

सितंबर 2012 में ranbir kapoor ने अनुराग बसु की फिल्म “बर्फी” में प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डिक्रूज के साथ अभिनय किया. इसमें उन्हें समीक्षकों से उत्कृष्ट समीक्षा प्राप्त हुई और उन्हें इस फिल्म में बहरा-मूक लड़के की भूमिका निभाने के लिए खूब सराहना मिली.

उसके बाद उन्होंने ने ” चिल्लर पार्टी “, ” रॉकस्टार ” , “ बर्फी “, ” बाम्बे टाकिज “, ” ये जवानी है दीवानी “, ” बेशरम “, “ भूतनाथ रिटर्न “, ” पीके ” , ” राय “, “बोम्बे वेलबेट” , ” तमाशा ” , ” ऐ दिल है मुश्किल ” आदि फ़िल्में की .

ranbir kapoor interesting facts रणबीर कपूर के रोचक तथ्य

१-रणबीर कपूर उनके पिता ऋषि कपूर की फिल्मों को बड़े चाव से देखते हैं लेकिन मम्मी नीतू कपूर को फिल्म में देखने में उन्हें झिझक महसूस होती है.

२- एक मैगजीन के अनुसार, रणबीर कपूर के गाल पर एक इंच लंबा चोट का निशान है जो उन्हें बाथरूम की तरफ दौड़ते हुए गिरने पर लगा था.

३-आमिर खान और शाहरुख के बाद रणबीर कपूर नए सितारों में से वह पहले सितारे हैं जिन्होंने निर्देशकों से फीस के बजाय कमाई का एक हिस्सा लेना शुरू कर दिया है.

४-यह सुनने में थोडा अजीब लगे कि लेकिन रणबीर कपूर का अफेयर इमरान खान की पत्नी अवन्तिका मलिक से भी रह चूका है.

५- ranbir kapoor मिमिक्री करने में भी माहिर है खासतौर पर संजय दत्त की, शायद इसलिए संजय दत्त पर बन रही बायोपिक का ऑफर रणबीर कपूर को ही मिला.

मित्रों यह पोस्ट ranbir kapoor news आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी अन्य पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और अन्य biography के लिए इस लिंक narendra modi biography in hindi / नरेंद्र मोदी की जीवनी पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment