Bharatiya Tyohar

२६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ

२६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ
२६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ

२६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है जो कि हर वर्ष २६ जनवरी को मनाया जाता है. इसी दिन वर्ष १९५० में भारत सरकार अधिनियम एक्ट १९३५ को हटाकर भारतीय संविधान लागू किया गया था. हमारा देश १५ अगस्त १९४७ को आजाद हो गया था, लेकिन पूर्ण आज़ादी २६ जनवरी १९५० को मिली, जब भारतीय संविधान लागू किया गया.

इस संविधान के लिए २६ जनवरी को ही इसलिए चुना गया क्योंकि १९३० में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज घोषित किया था. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा भारतीय राष्ट्र ध्वज को फहराया जाता है. इस अवसर पर हर साल एक भव्य परेड इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ पर आयोजित की जाती है . इस भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इस परेड को देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं.

२६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ
२६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ

इसमें विभिन्न देशों के गणमान्य लोगों को बुलाया जाता है. इस परेड में सशत्र बल के जवान विभिन्न प्रकार के हैरतअंगेज करतब दिखाकर अपनी क्षमता और कुशलता से सबका दिल जीत लेते हैं. इस परेड में राज्यों की झांकियां भी दिखाई जाती है. इस परेड में विभिन्न प्रकार के आधुनिक हथियारों का भी प्रदर्शन किया जाता है. इस ताकत को देखकर हर भारतीय गौरवान्वित महसूस करता है.

राजधानी दिल्ली समेत सभी राज्यों की राजधानी, स्कूल, सरकारी प्रतिष्ठान आदि में republic day पुरे हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है. इस दिन सबसे पहले ध्वजारोहण किया जाता है और फिर राष्ट्र गान ” जन गण मन ” गाया जाता है. इसके बाद अन्य सांस्कृतिक कायों की शुरुआत की जाती है. यह उत्सव हमें राष्ट्र, राष्ट्र के संविधान, राष्ट्र के नागरिक के प्रति सम्मान सिखाता है. हमने बहुत से बलिदानों के बाद यह स्वतंत्रता पायी है, उन बलिदानियों के भारत के प्रति सोच को निरंतर आगे बढ़ाया ही हमारा कर्तव्य है, जिससे जिस सुखी और समृद्ध भारत की कल्पना उन्होंने की थी , वह पूर्ण हो सके. मित्रों यह पोस्ट २६ जनवरी गणतंत्र दिवस जानिये सबकुछ आपको कैसी लगी अवश्य ही बताये और भी अन्य पोस्ट के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/biography-of-maharana-pratap-panna-dhay-part-2/ पर क्लिक करें और बेल आइकोन को दबाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर लें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment