Biography

salman khan biography

भरोसा hindi kahaniya
भरोसा hindi kahaniya
Written by Hindibeststory

salman khan biography/ salman khan news salman khan हिंदी फिल्मों के एक मशहूर अभिनेता के साथ निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी के साथ ही समाजसेवक भी हैं. salman khan का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान हैं.

salman khan biography/ salman khan news salman khan

salman khan full name – अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान

salman khan father name – सलीम खान

salman khan mother name – सुशीला चरक

salman khan nick name – सल्लू , भाईजान , टाइगर , दबंग

salman khan brother name – अरबाज खान , सोहेल खान

salman khan sister name – अलविरा , अर्पिता

salman khan education – सिंधिया स्कूल ग्वालियर मध्यप्रदेश

salman khan education सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल बांद्रा (मुम्बई)

salman khan height – 174 cm , 5.8

salman khan waight – 75 kg

salman khan birth place – इंदौर मध्यप्रदेश

salman khan house – galaxy apartments, band stand , bandra

salman khan date of birth – २७ दिसम्बर १९६५

salman khan age – 53 year

salman khan birthday- 27 desember

salman khan first film – बीबी हो तो ऐसी सहायक कलाकार के रूप में

salman khan production house name – salman khan films

salman khan father name / सलमान खान के पिता का नाम सलीम खान और salman khan mother name / सलमान खान की मां का नाम सुशीला चरक है. salman khan की सौतेली मां का नाम हेलेन है. salman khan के दो भाई अरबाज़ खान और सोहेल खान और दो बहने अलविरा और अर्पिता हैं. salman khan का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. इनके पिता जम्मू कश्मीर से हैं. salman khan की पढाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर मध्यप्रदेश , सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल बांद्रा (मुम्बई) से हुई है. salman khan height/ सलमान खान की हाईट १७४ cm , 5’8 है और salman khan waight/ सलमान खान का वजन ७५ किलो है. salman khan की शुरूआती पढाई सिंधिया स्कूल ग्वालियर में हुई. वह वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे. इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल बांद्रा (मुम्बई) से की.

salman khan biography/ salman khan news salman khan 

salman khan image/ salman khan photo

salman khan biography/ salman khan news salman khan
salman khan image
salman khan biography/ salman khan news salman khan
salman khan image
salman khan biography/ salman khan news salman khan
salman khan image

salman khan firdt film/ salman की पहली फिल्म बीबी हो तो ऐसी थी. जिसमें salman ने सहाय्यक कलाकार की भूमिका निभाई थी. मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फिल्म मैंने प्यार किया थी. जो कि सुपरहिट रही. इसके बाद आई फिल्म हम आपके हैं कौन ने बाक्स ऑफिस पर धूम मचा दी. फिल्म के साथ ही इसके सभी गाने भी सुपरहिट हुए. उसके बाद फिल्म तेरे नाम ने लोगों पर गजब का जादू किया. इस फिल्म में सलमान के हेयर स्टाइल को फैन्स ने खूब पसंद किया और उस कट को तेरे नाम कट से जाना जाने लगा. उसके बाद आई फिल्म मुझसे शादी करोगी भी हिट रही.

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. फिल्म वांटेड से दर्शक उन्हें एक्शन स्टार के तौर पर पहचानने लगे. वांटेड सुपरहिट . इ बाद आई फिल्म इक था टाइगर में भी salman ने गजब का ऐक्शन किया. यह फिल्म सुपर हिट रही और इसी फिल्म से लोग salman को टाइगर नाम से बुलाने लगे. उसके बाद आई फिल्म दबंग में चुलबुल पाण्डेय के रूप में salman ने दर्शको के दिल पर राज किया. इस फिल्म के बाद लोग सलमान खान को दबंग के नाम से जानने लगे. उसके बाद फिल्म बजरंगी भाईजान और सुलतान ने भी बहुत अच्छी कमाई की.

salman khan biography/ salman khan news /salman khan movies

salman अब तक बहुत सि फिल्मो में काम किया है. अभी उनकी कुछ हिट फिल्मों के नाम बता रहा हूँ. मैंने प्यार किया, साजन, पत्थर के फूल, अंदाज अपना अपना , हम आपके हैं कौन , जुड़वा, करण अर्जुन, प्यार किया तो डरना क्या, बीवी नम्बर 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ है, ख़ामोशी, बन्धन, दुल्हन हम ले जायेगे, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, पार्टनर, वांटेड, दबंग, एक था टाइगर, किक, बजरंगी भाई जान, प्रेम रतन धन पायो, सुल्तान, बागी , सनम बेवफा , लव, बाबुल, रेडी, जय हो , दबंग २, ट्यूबलाईट आदि है.

इसके आलावा salman ने टेलीविजन पर दस का दम और बिग बॉस को भी प्रस्तुत किया है. इसके साथ ही salman khan कई परेशानियों का भी सामना करना पडा है. २८ सितम्बर 2002 को लापरवाही से कार चलाने के जुर्म में salman को गिरफ्तार किया गया. उस हादसे में salman की गाडी मुंबई में एक बेकरी से टकरा गयी थी. जिसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी और तीन लोग घायल हो गए.उनके खिलाफ जानबूझकर अपराध करने के लिए आरोप लगाए गए किंतु बाद में उन्हें छोड़ दिया गया और उन्हें दोषी नहीं पाया गया . तथापि, इस घटना के संबंध में वे कुछ कम गंभीर प्रवृति के प्रकरणों की श्रृंखलाओं में अभी भी लटके हुए हैं.

salman khan biography/ salman khan news salman khan

१७ फ़रवरी २००६ को खतरे में पड़ी एक वन्य जाति चिंकारा हिरन  का शिकार करने के लिए एक वर्ष की जेल भी हुई थी. उच्च अदालत में अपील के दौरान सजा पर रोक लगा दी गई थी. 06 मई 2015 को उन्हें न्यायालय ने हिट एंड रन केस में दोषी मानते हुए 5 वर्ष की सजा सुनाई. १० अप्रैल २००६ को चिंकारा केस में ५ वर्ष की सजा सुनाई गयी. उन्हें जोधपुर के जेल में लाया गया, जहां वे १३ अप्रैल तक रहे .

उसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया. २४ अगस्त २००७ को को जोधपुर सत्र न्यायालय ने चिंकारा केस में वर्ष 2006 में सुनाई गई 5 वर्ष की कैद के निर्णय के खिलाफ दायर याचिका को अस्वीकार कर दिया गया था. सुनवाई के समय salman किसी स्थान पर शूटिंग में व्यस्त थे और इनकी बहन ने अदालत की कार्यवाहियों में अपनी हाजिरी लगाई. एक दिन बाद,  राजस्तान की एक कोर्ट ने शिकार करने के एक मामले में इन्हें जेल भेजने वाले एक निर्णय को सही मानते हुए जोधपुर में गिरफ्तार कर लिया गया. ३१ अगस्त २००७ के दिन जोधपुर की सेंट्रल जेल से salman khan को जमानत पर रिहा कर दिया गया जहाँ उन्होंने छः दिन बिताए थे.

salman khan biography/ salman khan news salman khan

५ अप्रैल २०१८ को जोधपुर  की एक अदालत ने काला हिरण के शिकार मामले में दो दशक पुराने केस के बाद बाद salman khan को दोषी करार दिया. कोर्ट ने salman khan को पांच साल कैद की सजा सुनाई. इसके साथ ही कोर्ट ने salman पर १० हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. ७ अप्रैल २०१८ को काले हिरण का शिकार करने के मामले में salman khan को जोधपुर की सेशंस कोर्ट ने ५० हजार रुपये का जुर्माने के साथ जमानत दे दी है. इसके साथ ही salman khan ऐश्वर्या राय के साथ के रिश्ते को लेकर भी विवादों में रहे हैं.

सलमान खान का नाम सोमी अली, संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या राय सहित कई अभिनेत्रियों के साथ उनका अफेयर चर्चा मे रहे, लेकिन प्यार के मामले में ये ज्यादा सफल नही ही पाये. ऐश्वर्या राय के साथ इनका अफयेर काफी दिनों तक चला लेकिन ज्यादा सफल नही रहा. खबरे ऐसी भी आयी थी की सलमान खान ने ऐश्वर्या के साथ काफी बदसलूकी की जिस वजह से उनका ब्रेकअप हो गया और ऐश्वर्या ने यह भी स्वीकारा की सलमान खान ने उन पर हाथ तक उठाया था. कैटरीना कैफ के साथ भी सलमान खान के  अफयेर की खूब चर्चाये हुई और कैटरीना ने भी स्वीकारा की वे सलमान के साथ सीरियस रिलेशन में थी. लेकिन बाद मे केटरीना की रणवीर कपूर से नजदीकियों ने दोनों को अलग कर दिया. सन २०१२ में सलमान खान की वेक्स की मूर्ति न्यूयार्क के मैडम तुसाद संग्रहालय में स्थापित किया गया.

मित्रों मेरी यह पोस्ट salman khan biography/ salman khan news salman khan आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और भी अन्य hindi story के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और दूसरी hindi kahani के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/superstar-rajinikanth/पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment