You cannot copy content of this page
RAjniti/राजनीती

Sambit Patra

Sambit Patra भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. ३६ उम्मीदवारों की इस लिस्ट में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता Sambit Patra का नाम भी शामिल है. उन्हें उड़ीसा के पूरी से टिकट दिया गया है. यहाँ से पहले प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव लड़ने की चर्चा थी. कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी के साथ ही पूरी से भी चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन अब पूरी लोकसभा की सीट संबित पात्रा को दे दी गयी है.

४४ वर्षीय संबित पात्रा भाजपा के बहुत ही तेज – तर्रार प्रवक्ता है, जो विरोधियों की बोलती बंद कर देते हैं. उनकी हिंदी पर बहुत ही मजबूत पकड है .कई मौकों पर विरोधी दलों के नेताओं के साथ उनकी तीखी बहस भी देखी गई. आपको जानकर हैरानी होगी कि राजनीति में आने से पहले संबित पात्रा एक सफल चिकित्सक रहे.

२००२ में पात्रा ने कटक के उत्कल विश्वविद्यालय से संबद्ध एससीबी मेडिकल कॉलेज से जनरल सर्जरी में मास्टर ऑफ सर्जरी की थी. इससे पहले उन्होंने १९९७ में ओडिशा के संबलपुर के बुरला स्थित वीएसएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से एमबीबीएस की पढ़ाई की थी. २००३ में वह उन्होंने यूपीएससी कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज क्वालीफाई किया था और दिल्ली के मल्का गंज स्थित हिंदू राव हॉस्पिटल में मेडिकल अधिकारी के तौर पर सेवा देने लगे थे.

२०१० में उन्हें बीजेपी की दिल्ली इकाई का प्रवक्ता नियुक्त किया गया था.२०१२ में उन्होंने दिल्ली के कश्मीरी गेट से बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर नगर निकाय चुनाव लड़ा था लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली थी. इसी समय उन्होंने राजनीति को फुट टाइम करियर बनाने के लिए चिकित्सा अधिकारी वाली नौकरी से इस्तीफा दे दिया था. २०१४ के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के लिए जमकर प्रचार किया और समाचार चैनलों पर छा गए. बीजेपी सत्ता में आई को संबित पात्रा को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया गया.२८ अक्टूबर२०१७ से पात्रा तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC)बोर्ड के स्वतंत्र निदेशकों में से एक है.

मित्रों आपको यह पोस्ट Sambit Patra कैसी लगी जरुर बताएं और इस तरह की पोस्ट के लिए ब्लॉग को लाइक , शेअर और सबस्क्राइब करें और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लियी इस लिंक Sam Pitroda पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment