image

sankar bhagwan image

sankar bhagwan image
sankar bhagwan
sankar bhagwan image हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार है. यह lord shiva का प्रमुख पर्व है. फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को mahashivratri मनाया जाता है. कहा जाता है इसी दिन श्रृष्टि का उदय हुआ था. कई पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन श्रृष्टि का आरम्भ अग्निलिंग जो कि shiva का विशालकाय रूप है से हुआ था.

कई लोगों का यह भी मानना है कि इसी lord shiva और माता पार्वती का विवाह हुआ था. पुरे साल में १२ shivratri आती है. उसमें mahashivratri का स्थान सबसे अहम है.

story of mahashivratri

shivratri के सम्बन्ध में कई सारी कथाएं प्रचिलित है. आज उन्ही में से एक story of mahashivratri के बारे में बताने जा रहा हूँ . एक पौराणिक कथा के अनुसार सबसे पहले ब्रह्मा और विष्णु ने lord shiva के मूर्ति और शिवलिंग की पूजा की थी. इससे lord shiva ने प्रसन्न होकर कहा कि आज का दिन महान है . आज आप लोगों ज्योतिर्लिंग के माध्यम से मेरे ब्रह्मस्वरूप का पूजन किया है और इसके साथ ही मेरे चिन्मय स्वरुप का पूजन किया है.

sankar bhagwan image

sankar bhagwan

sankar bhagwan image

sankar bhagwan

मैं आज आप लोगों पर बहुत प्रसन्न हूँ. आपके सभी कार्य सफल होंगे. आज की यह तिथि mahashivratri के नाम से सम्पूर्ण जगत में प्रसिद्ध होगी. जो भी भक्त इस दिन को भक्ति भावना से मेरी पूजा करेगा , उसे एक वर्ष तक पूजा करने का फल तुरंत ही प्राप्त हो जायेगा. उसके सभी मनोरथ पूर्ण होंगे.

sankar bhagwan image

sankar bhagwan

sankar bhagwan image

sankar bhagwan

sankar bhagwan image

sankar bhagwan

shiva बहुत ही भोले हैं . वे अपने भक्तों पर बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. shivratri के दिन shiva को गंगाजल ( ना मिलने पर स्वच्छ जल ), धतुरा , बेलपत्र, गन्ने के छोटे टुकड़े , दूध , आक का फूल आदि चढ़ाया जाता है और धुप दीप के साथ shiva की पूजा की जाती है और उनसे मंगलकामना ककी प्रार्थना की जाती है. shiva अपने भक्तों की हर प्रार्थना को पूरा करते हैं. मित्रों मेरी यह bhakti story sankar bhagwan image आपको कैसी लगी अवश्य बताएं और भी अन्य bhakti story के लियी इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और दूसरी अन्य bhakti story के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/swastika/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment