image

शिव इमेज

maha shivratri kab hai
shiva image
शिव इमेज इस साल maha shivratri ४ मार्च २०१९ को है. maha shivratri भारत देश का, हिन्दुओं का बहुत बड़ा त्यौहार है. पुरे भारत वर्ष में maha shivratri बहुत ही भक्ति भाव से , धार्मिक तरीके से धूम धाम से मनाया जाता है.

maha shivratri lord shiva का प्रमुख त्यौहार है. प्रत्येक साल १२ shivratri आती है और उसमें maha shivratri प्रमुख होती है. इसका एक बहुत ही अलग ही महत्व है. maha shivratri पर किये गए पूजा पाठ का फल पुरे साल किये गए पूजा के फल के बराबर होता है.

साल २०१९ का maha shivratri ४ मार्च २०१९ को मनाया जाएगा. ४ मार्च २०१९ को सोमवार का दिन है. यह lord shiva का दिन होता है. maha shivratri के दिन लोग उपवास रखते हैं , पूजा पाठ किया जाता है और रात्री जागरण भी किया जाता है.

शिव इमेज

शिव इमेज

शिव इमेज

शिव

शिव इमेज

शिव

शिव इमेज

शिव

maha shivratri फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को मनाया जाता है और यह इस साल अर्थात २०१९ में ४ मार्च २०१९ को है. चतुर्दशी तिथि के स्वामी शिव हैं , इसीलिए ज्योतिष शास्त्र में इसे परम शुभ फलदायी कहा गया है. ज्योतिषीय गणना के अनुसार lord surya भी इस समय तक उत्तरायण में आ चुके होते हैं तथा ऋतु परिवर्तन का यह समय अत्यन्त शुभ कहा गया है. shiva का अर्थ है कल्याण, shiva सबका कल्याण करने वाले हैं. अत: maha shivratri पर सरल उपाय करने से ही इच्छित सुख की प्राप्ति होती है.
शिव इमेज

शिव

शिव इमेज

शिव

शिव इमेज

शिव

ज्योतिष गणना के अनुसार चतुर्दशी को चंद्रमा अपनी क्षीणस्थ अवस्था में पहुंच जाते हैं, जिस कारण कमजोर और बलहीन चंद्रमा सृष्टि को ऊर्जा देने में असमर्थ हो जाते हैं. चंद्रमा का सीधा संबंध मन से कहा गया है और जब चन्द्रमा कमजोर होते हैं तो मन भी कमजोर होने लगता है और मन कमजोर होने पर भौतिक संताप प्राणी को घेर लेते हैं तथा विषाद की स्थिति उत्पन्न होती है, जिससे कष्टों का सामना करना पड़ता है. चंद्रमा शिव के मस्तक पर सुशोभित है. इसलिए चंद्रदेव की कृपा प्राप्त करने के लिए lord shiva की पूजा की जाती है . मित्रों यह शिव इमेज कैसी लगी अवश्य बताये और भी अन्य bhakti story के लिये इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करें और अन्य bhakti story के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/veer-abhimanyu/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment