image

shiv pic

shiv pic
shiv pic
Written by Hindibeststory

shiv pic शिव को महादेव के रूप में भी जाना जाता है.हिंदू धर्म के प्रमुख देवताओं में से एक हैं. वह शैव धर्म के भीतर, सर्वोच्च हिंदू समकालीन हिंदू धर्म के भीतर प्रमुख परंपराओं में से एक है.

shiv pic

shiv pic

shiv pic

shiv

shiv pic

shiv

lord shiva को त्रिमूर्ति के भीतर vinashak अर्थात संहार करने वाला के रूप में जाना जाता है. शैव मत परंपरा में, शिव ही सर्वोच्च हैं जो ब्रह्मांड की रचना, रक्षा और परिवर्तन करते हैं. hindu dharm की परंपरा में, जिसे शक्ति कहा जाता है, देवी या देवी को सर्वोच्च के रूप में वर्णित किया जाता है, फिर भी lord shiva विष्णु और ब्रह्मा के साथ प्रतिष्ठित हैं.

shiv pic

shiv

shiv pic

shiv pic

shiv pic

shiv pic

विष्णु पुराण के अनुसार ब्रह्मा जी भगवान् शिव को उत्पन्न किया. इसके पीछे कि मान्यता के अनुसार जब धरती, आकाश, पाताल समेत पूरा ब्रह्माण्ड जलमग्न था तब ब्रह्मा, विष्णु और महेश (शिव) के सिवा कोई भी देव या प्राणी नहीं था. उस समय भगवान् विष्णु जल सतह पर अपने शेषनाग पर लेटे नजर आ रहे थे. तब उनकी नाभि से कमल नाल पर ब्रह्मा जी प्रकट हुए. ब्रह्मा-विष्णु जब सृष्टि के संबंध में बातें कर रहे थे तो lord shiva प्रकट हुए. ब्रह्मा ने उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया. तब शिव के रूठ जाने के भय से भगवान विष्णु ने दिव्य दृष्टि प्रदान कर ब्रह्मा को शिव की याद दिलाई.

shiv pic

shiv

shiv pic

shiv

shiv pic

shiv

shiv pic

shiv

ब्रह्मा को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने भगवान् शिव से क्षमा माँगते हुए उनसे अपने पुत्र के रूप में पैदा होने का आशीर्वाद माँगा. भगवान् शिव ने उनकी प्रार्थना स्वीकार कर ली. फिर जब ब्रह्मा जी ने सृष्टि कि रचना शुरू कि तो उन्हें एक बच्चे की आवश्यकता हुई और तब उन्हें lord shiva का आशीर्वाद ध्यान आया. अत: ब्रह्मा ने तपस्या की और बालक शिव बच्चे के रूप में उनकी गोद में प्रकट हुए.

मित्रों आपको यह पोस्ट shiv pic कैसी लगी जरुर बताएं और इस तरह कि और भी पोस्ट के लिए ब्लॉग को सबस्क्राइब कर लें और दूसरी पोस्ट के लिए इस लिंक lord shiva image पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment