Suspense Story

subarnarekha nadi

subarnarekha nadi

subarnarekha nadi एक ऐसी नदी है जिसमें से sona निकलता है. लेकिन यह sona कहां से आता है, यह किसी को पता नहीं है. आज हमारे देश में sona की कीमत बहुत अधिक है. लेकिन वहाँ के लोग, गरीब आदिवासी इस subarnarekha nadi से पूरी मेहनत से sona निकालते हैं , लेकिन वहाँ के स्वर्णकार इसे बहुत ही कम कीमत में खरीदकर दूसरी बड़ी मार्केट में बहुत अधिक भाव से बेच देते हैं.

कहाँ है subarnarekha nadi

subarnanadi nadi jharkhand के छोटा नागपुर क्षेत्र में रत्नगर्भा नामक स्थान पर है. इसी क्षेत्र में subarnarekha nadi बहती है. यहाँ के लोग इस nadi को नंदा कहते हैं. इस nadi के बारे में वैज्ञानिको का मत यह है कि jharkhand में बहने वाली subarnarekha nadi कई पर्वत श्रृंखलाओं से होकर गुजरती है. इसी क्रम में घर्षण की वजह से सोने के कण उसमें घुल जाते हैं.

subarnarekha nadi
subarnarekha nadi

यह nadi jharkhand , पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कुछ इलाको में बहती है. nadi का उद्गम स्थान रांची से करीब १६ किलोमीटर दूर है और इसकी लम्बाई ४७४ किलोमीटर है. अभी तक किसी भी सरकार ने क्रम में कोई प्रयास नहीं किया है कि आखिर इस नदी में से sona कैसे निकलता है.

subarnarekha और उसकी एक सहायक करकरी नदी की रेत में सोने के कण पाए जाते हैं. यहाँ के आदिवासी पानी में से रेत को छानकर उसमें से sona निकालते हैं. दिनभर की मेहनत पर वह एक या दो सोने के कण निकाल पाते हैं और इसके बदले स्थानीय स्वर्णकार इन्हें १०० या २०० रुपये देते हैं. और इसे बड़ी मार्केट में ले जाकर ५०० रुपये में बेच देते हैं. वहाँ के सुनार आदिवासियों से सोने के कण खरीद कर उसे मार्केट में बेच आज पैसेवाले हो गए हैं.

मित्रों मेरी यह पोस्ट subarnarekha nadi आपको कैसी लगी, कमेन्ट में बताएं और भी इसी तरह के interesting facts के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/hajaron-sidhiyon-ka-jadui-rahasya-interesting-facts/ पर क्लिक करें.

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment