Biography

sukhdev biography

sukhdev biography
sukhdev image/ sukhdev photo

sukhdev biography sukhdev को भारत के उन प्रसिद्ध freedom fighters of india में गिना जाता हैं, जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में देश के लिए शहादत दे दी. sukhdev full name / sukhdev का पूरा नाम सुखदेव थापर था. उनके पिता का नाम रामलाल थापर और मां का नाम श्री देवी था. उनका जन्म लुधियाना पंजाब में १५ मई १९०७ को हुआ था.

shukhdev full name – सुखदेव थापर

shukhdev father name -रामलाल थापर

sukhdev mother name – श्री देवी

sukhdev birth place – लुधियाना, पंजाब ( ब्रिटिश इंडिया )

sukhdev date of birth – १५ मई १९०७

sukhdev death date – २३ मार्च १९३१ , सेन्ट्रल जेल , लाहौर

sukhdev obit date / सुखदेव मृत्यु सूचना – २३ मार्च १९३१

sukhdev biography

सुखदेव का नाम दो अन्य प्रसिद्ध क्रांतिकारियों bhagat singh rajguru sukhdev के साथ जोड़ा जाता है. bhagat singh rajguru sukhdev तीनो क्रांतिकारी आपस में बहुत अच्छे मित्र थे और देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर देने वालों में से थे. वर्ष १९२६ में लाहौर में नौजवान भारत सभा का गठन हुआ. इसके मुख्य आयोजक सुखदेव , भगत सिंह , यशपाल, भगवती चरण और जयचंद्र विद्यालंकार थे.

sukhdev biography
sukhdev image/ sukhdev photo

असहयोग आन्दोलन को गांधीजी के द्वारा अचानक वापस लिए जाने पर युवाओं में भारी रोष था और इस इस समय नौजवान भारत सभा ने युवाओं को अपनी तरफ आकृष्ट किया. शुरुआत में इस सभा का मकसद युवाओं में देशप्रेम की भावना को बढ़ाना , स्वदेशी वस्तुओं का प्रचार, शारीरिक व्यायाम आदि था. इसमें शामिल होने वाले सदस्य शपथ लेते थे कि वे देशहित को सर्वोपरि रखेंगे.

sukhdev biography
sukhdev biography

परन्तु कुछ मतभेदों के कारण इसकी गतिविधियाँ ज्यादा नहीं चल सकी. अप्रैल १९२८ में इसका पुनर्गठन हुआ और इस बार भी वही नाम रखा गया.इसका केंद्र अमृतसर बनाया गया. ८ अप्रैल १९२९ को विधान सभा भवन बम काण्ड ब्रिटिश हुकूमत ने bhagat singh rajguru sukhdev को गिरफ्तार कर मुकदमें का नाटक रचा. इसके बाद पुरे देश में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ विद्रोह होने लगे. जिसे देखते हुए अंग्रेजी हुकूमत ने जेल की नियमों को तोड़ते हुये २३ मार्च १९३१ को सेन्ट्रल जेल, लाहौर में शाम को ७.३० बजे bhagat singh rajguru sukhdev को फांसी दे दी. इस तरह देश के वीर sukhdev freedom fighter ने देश के अपना अमूल्य बलिदान दिया.

मित्रों यह sukhdev biography आपको कैसी लगी अवश्य ही बताये और अन्य दूसरी biography के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/bhagat-singh-biography/ पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment