Biography

superstar rajinikanth/rajinikanth biography

superstar rajinikanth/rajinikanth biography
superstar rajinikanth/rajinikanth biography

superstar rajinikanth/rajinikanth biography rajinikanth जिसे भारत का बच्चा बच्चा जानता है. उनकी स्टाइल उनसे भी ज्यादा प्रसिद्ध है. south india में  तो उन्हें भगवान की तरह माना जाता है. rajinikanth आम इंसान के लिये एक उम्मीद के प्रतीक हैं. इन्होने संघर्ष के हर दौर को देखा है और शायद इसीलिए उनमे घमंड नाम की कोई चीज नहीं है.

superstar rajinikanth/rajinikanth biography/rajinikanth family

rajinikanth photo

superstar rajinikanth/rajinikanth biography

rajinikanth photo

superstar rajinikanth/rajinikanth biography

rajinikanth photo

Biography of Rajanikant In Hindi

rajinikanth photo

jajinikanth का नाम शिवाजी राव गायकवाड/shivaji rao gayakwad है. उनके पिताजी का नाम /rajinikanth father name रामोजी राव गायकवाड/ramoji rao gayakwad है. मां का नाम/ rajinikanth mother name  रामबाई / rambai है.

rajinikanth birthday 12 december

रजनीकांत का जन्म १२ दिसंबर १९५० को कर्नाटक के बेंगलुरु में एक बेहद मध्यमवर्गीय मराठी परिवार में हुआ था. rajinikanth birthaday 12 december hai. वे अपने ४ भाई बहनों में सबसे छोटे थे.  उन्होंने मात्र ५ वर्ष की उम्र में ही अपनी मां को खो दिया. उनके पिता पोलिस में हवालदार थे.घर की माली स्थिति ठीक नहीं थी. शिवाजी ने शुरू में कारपेंटर की नौकरी कि, लेकिन उससे घर की माली हालत में कोई सुधार नहीं आया.  यह देखकर शिवाजी ने युवावस्था में ही कुली का काम करना शुरू कर दिया.. उसके बाद बी.टी. बस में बस कंडक्टर का काम शुरू किया. शायद उनकी तक़दीर में यहीं सी कुछ अछ्छा लिखा था.कहा गया है कि जिसे जहां जाना होता है, नसीब उसे वहाँ पहुंचा ही देती है. वही हुआ rajini के साथ.

rajinikanth family-

rajinikanth daughter name Aishwarya and saundarya And super star rajinikanth wife name Latha.

rajinikanth home in chennai 18, Raghava Veera Avenue, Poes Garden, Teynampet
Chennai, India 600018

rajikanth riligion – Hindu 

rajikanth Hight  – 5.8 

rajinikanth weight – 73 kg

rajinikanth style

सबके काम करने का अलग-अलग तरीका होता है, लेकिन superstar rajinikanth की स्टाइल सबसे जुदा थी. इसी स्टाइल के चलते वे लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गए थे. उनके टिकट काटने और सिटी बजाने के अंदाज के लोग दीवाने हो गए थे. इसके अलावा मंचों पर वे नाटक में भाग लेते थे. उन्हें बचपन से ही फिल्मों का शौक था और यह धीरे-धीरे जूनून में बदल गया और उन्होंने चेन्नई के अद्यार फिल्म इंस्टीटयूट में दाखिला ली लिया. वहां इंस्टीटयूट me एक नाटक के दौरान मशहूर फिल्म निर्देशक के.बालाचंदर की नजर इस हीरे पर पड़ी और उन्होंने फिल्म अपूर्व रांगागल में किरदार दे दिया.

रजनीकांत की पहली फिल्म / rajinikanth first film

अपूर्व रांगागल rajinikanth  की पहली फिल्म थी. इसमे उनका किरदार बहुत ही छोटा था, लेकिन उनकी अदाकारी की बहुत तारीफ़ हुई. rajini के.बालाचंदर को अपना गुरु मानते हैं. उन्होंने ही रजनीकांत को तमिल भाषा सिखने की सलाह दी, जिसपर उन्होंने अमल भी किया.फिल्म चिलकम्मा चेप्पिंडी से रजनीकांत को पहचान मिली, जिसे एस.पी. मुथुरामन ने निर्देशित किया था. पहले रजनीकांत विलेन, साइड हीरो के तौर पर काम करते थे. उसके बाद एस.पी. की ही फिल्म केल्विकुर्री से उन्होंने हीरो के रूप में एंट्री ली और फिर उन्होंने  पीछे मुड़कर  नहीं देखा. आज वे बहुत बड़े tamil superstar हैं. tamil superstar rajini  ने एक  होलीवूड फिल्म Bloodstone में भी काम किया है. super star rajinikanth  भारत के सबसे  और एशिया के दुसरे सबसे महंगे अभिनेता हैं.

superstar rajinikanth/rajinikanth biography/ about rajinikanth

rajinikanth की शुरुआती शिक्षा ” गाविपुरम गवर्मेंट कन्नड़ मार्डन प्राइमरी स्कूल ” में हुआ और बाकी की शिक्षा ” रामकृष्ण मठ” में हुई. रजनीकांत बचपन से ही पढ़ने में बहुत अच्छे थे और उसके साथ ही उनकी आध्यात्म में भी बहुत रूचि थी. वे वहाँ होनी वाले नाटक आदि में भाग लेते थे. उनकी आगे की पढ़ाई ” आचार्य पाठशाला पब्लिक स्कूल ” से हुई.

superstar rajinikanth/rajinikanth biography/ rajinikanth awards

rajinikanth first film fare award १९८४ में फिल्म ” नल्लवमुकू नल्लवं ” के लिए मिला. १९८४ में ही तमिलनाडु सरकार की तरफ से कलाइममणि अवार्ड से नवाजा गया. 2000 में भारत सरकार के द्वारा उन्हें पद्म भूषण से नवाजा गया. सन २०१६ में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. इसके अलावा उन्हें बहुत से पुरस्कार मिले.

rajinikanth movies / rajinikanth film

rajinikanth first hindi film is Andha kaun जो कि १९८३ में आई थी.. जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन और हेमामालिनी के साथ काम किया. इसके अलावा उन्होंने बिल्ला (१९८०), थलपती (१९९१), अन्नामलाई (१९९२), बाशा (१९९५), मुथु( १९९५), अरुणाचलम ( १९९७), chandramukhi (२००५), shivaji the boss (२००७), robot (२०१०), linga (२०१४)  kabali movie , 2.0 जैसी कई बेहतरीन फ़िल्में कीं.

मित्रों यह superstar rajinikanth/rajinikanth biography आपको कैसी लगी, कमेन्ट में बताएं, उसके साथ ही ब्लॉग को सबस्क्राइब कर लें और अन्य biography के लिए इस लिंक shahrukh khan biography पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment