आवश्यक जानकारी

किसी को भूलकर ना दें यह gift

किसी को भूलकर ना दें यह gift

किसी को भूलकर ना दें यह gift हमारे समाज में एक दुसरे की खुशियों को साझा करने की परम्परा है. इसमें उपहार देना और लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है. लेकिन vastu shastra में कुछ उपहारों को देने की मनाही हैं . इससे घर का माहौल नकारात्मक होता है. तो वहीँ कुछ ऐसे उपहार हैं जिसे vastu shastra के हिसाब से देना शुभ होता है. आईये हम जानते हैं कि vastu shastra के हिसाब से कौन सा उपहार देना शुभ होता है और कौन सा अशुभ होता है.

किसी खास शुभ अवसर पर या फिर पूजा में भगवान गणेश की मूर्ति को लोग उपहार में देते हैं लेकिन कभी कभी भगवान गणेश के साथ sri lakshmi की मूर्ति भी उपहार में दे देते हैं जो कि वास्तु के हिसाब से अशुभ है.

किसी को भूलकर ना दें यह gift
किसी को भूलकर ना दें यह gift

vastu के अनुसार धारदार हथियार , नुकीली चीज, काले कपड़े, काला जुता , हिंसक जानवरों जैसे शेर आदि की तस्वीर और रुमाल gift में नहीं देना चाहिए. इससे घर से बरकत खत्म होती है. नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. इसीलिए vastu shastra में ऐसे gift देने की मनाही है.

कौन सा gift देना होता है शुभ

अभी तक हमने जाना कि किसी को भूलकर ना दें यह gift. आईये अब जानते हैं कि किस तरह के गिफ्ट देना शुभ माना जाता है. silver coin यानी कि चांदी का सिक्का देना और लेना शुभ माना जाता है. यह शुख और शान्ति का प्रतीक है. वास्तु में इसी बहुत ही शुभ माना जाता है. vastu shastra के अनुसार हाथी की मूर्ति देना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे सौभाग्य और ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव रहता है. मित्रों यह किसी को भूलकर ना दें यह gift आपको कैसी लगी कमेन्ट बाक्स में बताएं और vastu tips in hindi के लिए इस लिंक https://www.hindibeststory.com/vastu-tips-in-hindi/पर क्लिक करे और उसके साथ ही blog को सबस्क्राइब अवश्य ही कर लें.

About the author

Abhishek Pandey

Leave a Comment