You cannot copy content of this page
Biography

virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata

virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata
virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata
Written by Hindibeststory

virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata virat kohli आज किसी पहचान के मोहताज नहीं नहीं. भारत क्या, पूरी दुनिया में उनका जलवा है. भारत के युवाओं में उनका क्रेज किसी अभिनेता से अधिक है . आज युवा उनकी हर स्टाइल कापी करता है. आईये आज हम विराट कोहली के बारे में सब कुछ जानते हैं virat kohli biography in hindi में .

virat kohli full name – विराट प्रेमजी कोहली

virat kohli father name – प्रेमजी कोहली

virat kohli mother name – सरोज कोहली

virat kohli date of birth – ५ नवम्बर १९८८

virat kohli birhday – ५ नवम्बर

virat kohli birth place – दिल्ली

virat kohli education – विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली

virat kohli wife name – अनुष्का शर्मा

virat kohli nick name – चीकू

virat kohli brother name – विकास

virat kohli sistrt name – भावना

virat kohli first odi match – श्रीलंका के खिलाफ

virat का जन्म ५ नवम्बर १९८८ को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रेमजी और माता का नाम सरोज कोहली है. कोहली के पिता क्रिमिनल लायर थे और मां एक घरेलु महिला है. विरत को बचपन से ही क्रिकेट से प्यार था. कहते हैं न ” पूत के पाँव पालने में दिख जाते हैं ” यह कहावत विराट पर बखूबी बैठती है. विराट के बचपन के खिलौनों में उन्हें क्रिकेट बल्ला सबसे अधिक प्रिय था. उनके पिता ने इस बात को बखूबी समझा और थोड़े बड़े होने पर उन्हें नियमित क्रिकेट की ट्रेनिंग पर ले जाने लगे.

विराट कोहली की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के विशाल पब्लिक स्कूल से हुई. विराट पढाई में एवरेज थे. उनकका पूरा फोकस क्रिकेट पर था. विराट कहते हैं कि ” मेरे पिता बहुत ही दूर द्रष्टा थे ” . उन्होंने महल ९ साल की उम्र में ही विराट का दाखिला क्लब क्रिकेट में करा दिया. विराट के करियर को सवारने में उनके पिता कका अहम योगदान है. विराट ने क्रिकेट को पूरी तरह से चुना और मात्र १२ वीं तक पढाई की. विरत ने राज कुमार शर्मा से दिल्ली क्रिकेट सीखा और सुमित डोंगरा नाम की एकडेमी में पहला मैच खेला.

virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata / virat kohli career

विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल २००२ में अंडर-१५ प्रतियोगिता खेली थी. इसके बाद साल २००६ में विराट कोहली का चयन अंडर -१७ में हुआ था। जिसके बाद उनके खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे गए. इसके बाद साल २९९८ में विराट कोहली को अंडर-१९ प्रतियोगिता के लिए चुना गया था. यह मैच मलेशिया में खेला गया था और इसमें भारत की विजय हुई और यहीं से विराट कोहली चमके. मात्र १९ साल की उम्र में विराट ने श्रीलंका के खिलाफ odi मैच खेला . २०११ में कोहली ने वर्डकप खेला और उसमें भारत की जीत हुई. २०११ में ही विराट ने टेस्ट प्रारूप में खिलाना आरम्भ कर दिया. २०१३ में विराट ने अपना पहला ODI शतक बनाया . इसके बाद उन्होंने कई मैच खीले और बहुत अच्छा स्कोर किया.

२०१४ और १०१६ में विराट ने मैन ऑफ़ द मैच कका खिताब जीता. विराट एक के बाद एक मैच में निरंतर अच्चा प्रदर्शन करते रहे और इसी बीच वे क्रिकेट प्रिमियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए. उनकी स्टाइल खूब कापी की जाने लगी. बच्चे – बच्चे तक विराट के फैन हो गए. विराट ने odi में ६ नंबर पर बल्लेबाजी करना शुरू किया. इस दौरान उन्हें लगातार दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा लेकिन वे अपनी हार से कभी निराश नहीं हुए बल्कि उन्होनें अपनी हार से सीख ली और वे निरंतर खुद को बेहतर साबित करते रहे और उसके बाद के मैच में इन्होंने ११६ रन बनाए. kohli यह मैच जीता तो नहीं पाये लेकिन इस क्रम पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने.

यही नहीं इसके बाद विराट कोहली ने कॉमनवेल्थ बैंक त्रिकोणीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका के खिलाफ ७ में से २ मे मैच में जीत हासिल की. वहीं इसके फाइनल में जाने के लिए श्री लंका के खिलाफ ३२१ रन का टारगेट था जिसमें से विराट कोहली ने १३३ रन बनाकर भारत को जीत हासिल करवाई और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता.विराट कोहली के लगातार बेहतर प्रदर्शन को देख उन्हें एक के बाद एक खेल के मौके मिल रहे थे. उन्हें साल २०१२ में एशिया कप के लिए वाइस-कैप्टन चुना गया . इस दौरान विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की भी बात की गई.

विराट कोहली ने २००८ में IPL का पहला मैच खेला था. उस दौरान विराट को रॉयल चेलेंजर्स, बैंगलोर ( RCB ) की टीम के लिए २० लाख रुपए में खरीदा था. इन्होंने तब १३ मैचों में १६५ रन बनाए थे और १५ का एवरेज था. साल २००९ में इन्होंने RCB को फाइनल तक पहुंचाया था, उस समय अनिल कुंबले ने भी विराट कोहली की जमकर सराहना की थी. २०१४ में विराट कोहली का IPL में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. इन्होंने महज ३७ के एवरेज पर खेला. इसी दौरान एमएस धोनी ने टेस्ट कप्तानी से रिटायरमेंट ले लिया. जिसके बाद टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई.कैप्टन के तौर पर विराट कोहली ने अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाई और अपनी टीम को मजबूत करने में जुट गए. इसके बाद २०१५ में ये ५०० रन का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे. २०१६ में विराट कोहली ने एशिया कप और टी-२० में भारत के लिए और IPL में RCB में खेले मैचों में अपना शानदार प्रदर्शन किया और अब विराट कोहली के खेलने का अंदाज लोगों को आर्कषित करने लगा था इसलिए उनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही थी. वर्ष २०१७ में विराट कोहली की शादी फिल्म अदाकारा अनुष्का शर्मा से हुई.

विराट कोहली ने आज सफलता के इस मुकाम तक पहुंचे हैं लेकिन यहां तक पहुंचने में उन्हें कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ा. उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की और देश का गौरव बढाया और इसके लिए लिए विभिन्न अवार्ड्स ससे नवाजा गया. आईये उन्हें दिए गए अवार्ड्स के बारे में जानते हैं.

१- वर्ष २०१२ – पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
२- वर्ष २०१२ – आाईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड
३- वर्ष २०१३ – अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट
४- वर्ष २०१७ – सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर
५- वर्ष २०१७ – पदम श्री अवॉर्ड
६- वर्ष २०१८ – सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी

मित्रों आपको ययः जानकारी virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata कैसी लगी जरुर बताएं और इस पोस्ट में समय के साथ बदलाव किया जाएगा…. अगर यह जानकारी virat kohli biography in hindi / virat kohli biodata आपको पसंद आई हो तो ब्लॉग लाइक शेयर और सबस्क्राइब करें. दूसरी बायोग्राफी के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें.

१-mahatma gandhi biography in hindi

2-jaya prada biography / जया प्रदा की जीवनी

3-rani laxmi bai information in hindi

About the author

Hindibeststory

1 Comment

Leave a Comment