Bhakti Story

vishwanath mandir

vishwanath mandir
vishwanath mandir
Written by Hindibeststory

vishwanath mandir यह ज्तोतिर्लिंग काशी शहर के मध्य में स्थित है. काशी का आधुनिक नाम वाराणसी है. इसीलिए इसे kashi varanasi भी कहा जाता है.गंगा , वरुणा और अस्सी जैसी पावन पवित्र नदियों के बीच बसी हुई यह पावन नगरी varanasi विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक है. बीच के काल में इसे बनारस के नाम से पुकारा जाता था. तीर्थ के रूप में vishwanath mandir का महत्वपूर्ण स्थान है.kashi varanasi सदियों से भारतियों के लिए ज्ञान , धर्म और आध्यात्म का केंद्र रहा है.

kashi varanasi के गंगा घाट सर्वत्र विख्यात हैं. प्रत्येक घाट का अपना एक महत्व है. १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक vishwanath के होने के साथ ही वाराणसी की गिनती त्रिस्थली में की जाती है. कहा जाता है कि प्रलय काल में भी काशी का नाश नहीं होता है. इसे बाबा vishwanath अपने त्रिशूल पर धारण कर लेते हैं और सृष्टि काल में नीचे उतार देते हैं. इसीलिए kashi varanasi को सृष्टि की आदिस्थली भी कहा जाता है. कालांतर में वाराणसी के अनेक नाम रहे हैं जैसे अविमुक्त क्षेत्र, आनंद कानन , महा श्मशान , रुद्रावास, मुक्तिभूमि, शिवपुरी और त्रिपुरारी , राजनगरी आदि . काशी का ऋग्वेद के तृतीय और सप्तम मंडल में उल्लेख मिलता है.

vishwanath mandir के मूल मंदिर का निर्माण कब हुआ यह किसी को नहीं पता है. अगर किसी को पता है तो कमेन्ट में बताएं , जिससे हम सुधार कर सकें. लेकिन वर्तमान मंदिर अधिक प्राचीन नहीं है. इस समय यहाँ तीन vishwanath mandir हैं. एक ज्ञानवापी में है , जिसका निर्माण रानी अहिल्याबाई ने किया था. महाराजा रणजीत सिंह ने इस मंदिर पर कलश चढ़वाया. दूसरा मंदिर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में है ,जिसे उद्योगपति बिड़ला ने बनवाया है और तीसरे मंदिर का निर्माण स्वामी करपात्री जी ने करवाया था.

काशी के एक संकरी गली में प्राचीन vishwanath mandir के दर्शन होते हैं.कहा जाता है की इस मंदिर की पुनर्स्थापना भगवन शिव के अवतार आदि शंकराचार्य ने स्वयं की थी. इस मंदिर की ध्वजा स्वर्ण की है और यह मंदिर बहुत ही भव्य और सुन्दर है. मंदिर का शिखर लगभग ६० फीट उंचा है. शिखर दो तलों का है, लेकिन इसकी कलाकारी में एक बड़ा शिखर और उसके नीचे क्रमशः छोटे होते गए शिखर मंदिर को और अधिक भव्य बनाते हैं. शिखर के नीचे ही मुख्य शिवलिंग स्थित है. जहां भगवान शिव की पूजा होती है. मंदिर परिसर में बहुत सि मूर्तियाँ अवस्थित हैं. मित्रों मेरी यह पोस्ट vishwanath mandir आपको कैसी लगी अवश्य ही बताएं और अन्य कहानिया के लिए इस ब्लॉग को जरुर सबस्क्राइब करें. दूसरी कहानिया के लिए इस लिंक kuldhara village पर क्लिक करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment