Suspense Story

क्या होती है sixth sense

क्या होती है sixth sense
क्या होती है sixth sense

क्या होती है sixth sense sixth sense का मतलब होता है छठी इंद्री, शायद आपने इसके बारे में कई बार सुना और पढ़ा होगा. आप जानते हैं कि हमारे शरीर में ५ इन्द्रियाँ होती हैं जिनमें नेत्र, जीभ, कान ,नाक और त्वचा शामिल हैं. लेकिन इसके अलावां भी एक इंद्री होती हैं जिसे sixth sense कहा जाता है, जो कि दिखाई नहीं देती है, इसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है.

what is the sixth sense

आप भी कई बार महसूस करते हैं कि भविष्य में होने वाली किसी घटना का आपको पहले ही आभास हो जाता है. यह हमारी sixth sense के कारण ही संभव हो जाता है. वैज्ञानिकों ने भी माना है कि sixth sense इंसान के अन्दर होती है और ये शरीर के मानसिक चेतना से जुडी हुई होती है. इसे आप पूर्वाभास भी कह सकते हैं.

क्या होती है sixth sense
क्या होती है sixth sense

कहां होती है sixth sense

6 sense हमारे कपाल के नीचे एक छोटा सा छिद्र पाया जाता है. जहां से सुषुम्ना नाडी रीढ़ से होती हुई मूलाधार तक जाती है. यही सुषुम्ना नाडी सात चक्रों और 6th sense का केंद्र मानी गई है. माना जाता है कि sixth sense शिथिल रूप से होती है. लेकिन यह दिखाई नहीं देती है . इसे जगाना पड़ता है.

the sixth sense को कैसे करें जागृत

sixth sense को जागृत करने के लिए प्राणायाम से सुषुम्ना नाडी को जागृत कर सकते हैं. जब नाक के दोनों स्वर चलते हैं तो इससे हमारी सुषुम्ना नाडी सक्रीय होती है. इसके अलावा the sixth sense को जागृत करने के लिए दोनों भौहों के बीच अगर नियमित रूप से ध्यान किया जाये तो इससे आज्ञा चक्र जागृत होने लगता है. आप योग साधना के माध्यम से 6 sense को जागृत कर सकते हैं. इसके लिए आप आँख बंद कर एक – एक कर अपने शरीर के सभी अंगो पर ध्यान केन्द्रित करें और उनमें होने वाली क्रियायों को महसूस करें. इससे आपकी 6th sense जागृत होने लगाती है. मित्रों यह जानकारी क्या होती है sixth sense आपको कैसी लगी अवश्य बताएं और इस तरह की अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक https://www.hindibeststory.com/bijali-mahadev-bhakti-ki-kahani/करें.

About the author

Hindibeststory

Leave a Comment